पेट कम करने और पतली कमर के लिए खाए केला

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर कम ही ध्यान दे पाते हैं। जिसके चलते मोटापा की समस्या सबसे ज्यादा है। बढ़े हुए वजन और निकले हुए पेट से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं। घंटों जिम में एक्सरसाइज के अलावा डाइटिंग और यहां तक कि खाना भी छोड़ देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए सही डाइट होना जरूरी है। कई लोग डाइटिंग के दौरान केला  खाना छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वजन बढ़ेगा, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर सही मात्रा में सही समय पर केला खाया जाए, तो इससे आपका वजन तेजी से कम  होने लगता है। आइए आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए किस तरह से केले का उपयोग किया जाना चाहिए…

केले मौजूद पोषक तत्व
केले में विटामिन सी, फाइबर, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि मौजूद होते हैं। इसके अलावा एक केले में 105 कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने और कम करने दोनों में मदद करती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, आपको सही मात्रा में और सही समय पर केला खाना जरूरी होता है।

ऐसे खाएंगे केला तो तेजी से कम होगा वजन
वजन घटाने के लिए हमें कम मात्रा में केले का सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, उन्हें दिल में केवल एक केला खाना चाहिए। इसका सही समय वर्कआउट कि पहले यह वर्कआउट के बाद होता है, जब आपको सबसे ज्यादा एलर्जी की जरूरत होती है, क्योंकि केला आपको स्टेमिना बिल्ड करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में एनर्जी बनाए रखने में भी मदद करता है।

अगर आप कुछ हेल्दी पीकर वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आप केले से शानदार स्मूदी बना सकते हैं। इसके लिए आधा केला, एक कप लो फैट दही, 3 से 4 अखरोट, कुछ चिया सीड और शहद डालकर इसे अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें और इस ड्रिंक को आप वर्कआउट से पहले या नाश्ते में पीएं। ये तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा आपकी केला और खजूर की स्मूदी भी बना सकते हैं। इसके लिए 5-6 बिना बीज वाले खजूर, एक केला और आधा कप बादाम का दूध लें और तीनों को ब्लैंड करके शानदार स्मूदी बना लें और इसका सेवन हर रोज करें। इससे आपको एनर्जी मिलने के साथ ही आपका वजन भी काम होगा, क्योंकि आप पूरा दिन फुल फील करेंगे और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

Related Articles

Back to top button