फॉलो करें ये टिप्स और बढ़ जाएगी आपके फोन की बैटरी लाइफ

  
जब आप एक नया फोन खरीदने का फैसला करते हैं तो आप उसमें लेटेस्ट प्रोसेसर, कैमरा, बढ़िया वॉयस क्वालिटी और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी जैसे कई फीचर्स देखते हैं। वैसे तो हम बैटरी देखकर फोन खरीदते हैं लेकिन फिर भी फोन की बैटरी बहुत तेजी से खत्म हो जाती है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन ने बैटरी लाइफ समेत लगभग हर चीज के मामले में एक लंबा सफर तय किया है। इसके अलावा नई तकनीक ने फास्ट चार्जिंग जैसी कुछ बेहतरीन फीचर्स का सपोर्ट फोन में जोड़ा है। ऐसे में कई लोग ऐसे फोन खोजने में सक्षम होते हैं जो बेहतर बैटरी बैकअप के साथ आते हैं। इन फोन्स को हर रात चार्जिंग पर नहीं लगाना पड़ता है। इसके साथ ही आप लोगों को पावर बैंकों के आसपास घूमते हुए नहीं देखेंगे क्योंकि उनके स्मार्टफोन दिन भर से कुछ ज्यादा चल जाते हैं।

लेकिन फिर भी, बड़े डिस्प्ले वाले फोन या फोन के सेंसर फोन की बैटरी काफी खपत करते हैं। हालांकि, आप चाहें तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। यहां हम आपको स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स की जानकारी दे रहे हैं।

वाइब्रेशन को करें ऑफ
वाइब्रेशन रिंग टोन ज्यादा बैटरी खपत करते हैं। आप टाइप करते समय या किसी मैसेज या कॉल की नोटिफिकेशन प्राप्त करते समय अगर वाइब्रेशन पसंद करते हैं तो आपको ये बंद करना होगा। क्योंकि यह आपकी बैटरी को ज्यादा खपत करती है। वाइब्रेशन बंद करने से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ काफी बढ़ सकती है।

ब्लैक है बैटरी सेवर
ब्लैक वॉलपेपर आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बचा सकता है। अगर आपके स्मार्टफोन में AMOLED डिस्प्ले है, तो डार्क वॉलपेपर का इस्तेमाल करके आपकी बैटरी लाइफ को बचाया जा सकता है। आपको इसके पीछे का फैक्ट भी बता देते हैं। दरअसल, AMOLED डिस्प्ले में पिक्सल केवल चमकीले कलर्स को ब्राइट दिखाते हैं और इससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है। ऐसे में जितने कलर्स स्क्रीन पर कम होंगे उतनी ही बैटरी की खपत भी कम होगी।

बिना इस्तेमाल की जाने वाली सर्विसेज को बंद कर दें
जैसा कि हम जानते हैं ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई, मोबाइल डाटा बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन हम इन्हें हमेशा इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में ये ज्यादा बैटरी खपत करते हैं। अगर इनका इस्तेमाल न हो तो आपको इन्हें बंद कर देना होगा। कम बैटरी पावर के दौरान बैटरी सेव मोड और यहां तक कि एयरप्लेन मोड को चालू करना समझदारी हो सकती है।

ऑटो सिंक बंद करें
जीमेल, ट्विटर, व्हाट्सएप और कई अन्य सहित कई ऐप्स पर हम ऑटो सिंक ऑन कर देते हैं जो फोन की बैटरी को ज्यादा जल्दी खत्म करता है। आपके स्मार्टफोन में जितना काम बैकग्राउंड पर चल रहा होगा उतनी ही आपके फोन की बैटरी खत्म होगी। ऐसे में आपको ऑटो-सिंक को बंद कर देना होगा। इसके लिए आपको Google अकाउंट में जाकर सभी ऐप्स के ऑटो सिंक को बंद कर देना होगा।

ऑन-स्क्रीन विजेट्स से छुटकारा
हम सभी अपने डिस्प्ले पर सभी जानकारी देखना पसंद करते हैं? अगर आप भी ऐसे ही हैं तो विजेट आपकी पसंदीदा फीचर्स में एक हो सकता है। लेकिन यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म कर देता है। आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बचाने के लिए अनावश्यक विजेट्स को हटा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button