इंडिया में सारे डिवाईस USB Type-C से होंगे चार्ज, अब मोबाइल-लैपटॉप के लिए Universal Charging Port

सेंटर इंटर मिनिस्ट्रियल टास्क फोर्स (Central Inter-Ministerial Task Force) की अगुवाई में जल्द ही यह नया नियम पूरे देश में लागू हो सकता है।

Universal Charging Port: उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली. USB Type-C इंडिया में universal charging port बन सकता है। भारत सरकार (Indian government) यूएसबी टाइप-सी को ‘one nation, one charger’ के तौर पर अपना सकती है। यानी हर मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट व अन्य डिवाइसेज़ सभी में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट ही दिया जाएगा। इन सभी गैजेट्स के चार्जर एक समान होंगे और किसी एक के चार्जर से ही अन्यों को भी चार्ज किया जा सकेगा। सेंटर इंटर मिनिस्ट्रियल टास्क फोर्स (Central Inter-Ministerial Task Force) की अगुवाई में जल्द ही यह नया नियम पूरे देश में लागू हो सकता है।

USB Type-C port आने वाले दिनों में भारत में यूनिवर्सल चार्जिंग पोर्ट बन सकता है और जल्द ही सभी स्मार्टफोन, टैबलेट्स, लैपटॉप आदि में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया जा सकता है। कंज्यूमर अफेयर्स सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्मार्टफोन कंपनियों और इंडस्ट्री बॉडी के साथ मंत्रालय की बैठक सफल रही है तथा कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री के अनुसार स्मार्टफोन कंपनियों और इंडस्ट्री ऑर्गेनाइजेशन्स ने यूनिफॉर्म चार्जिंग पोर्ट (USB Type C) को फेजवाइज रोल आउट करने पर अपनी सहमति दे दी है।

उपभोक्ता मामले के सचिव रोहित कुमार सिंह ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि एक बैठकर में स्टेकहोल्डर्स ने स्मार्ट डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट पर सहमति जताई है. इस सहमति के बाद अब माना जा रहा ही कि कॉमन चार्जिंग पोर्ट का रास्ता साफ हो गया है.

फीचर फोन के लिए अलग हो सकता है पोर्ट

हालांकि, कम कीमत वाले फीचर फोन के लिए ये पोर्ट अलग हो सकता है. इससे ई-वेस्ट भी कम होगा. ASSOCHAM-EY की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अनुमान लगाया गया है कि साल 2021 में भारत ने 5 मिलियन ई-वेस्ट जनरेट किया है. ऐसे में ये इस मामले में केवल चीन और यूएस से पीछे है.

आपको बता दें कि इस मीटिंग में इस बात पर सहमति बन गई कि स्मार्ट डिवाइस जैसे टैबलेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप के लिए USB Type-C चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया जाएगा. इस पर स्टेकहोल्डर्स ने अपनी सहमति जता दी. फीचर फोन के लिए दूसरे पोर्ट को अपनाया जा सकता है.

ऐपल भी अपने डिवाइस में लाने वाला है Type-C पोर्ट

हाल ही में यूरोपीय यूनियन ने भी सभी प्रकार के डिवाइसेस के लिए टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट को मंजूरी दी है. यहां वहां बिकने वाले सभी डिवाइस USB Type-C पोर्ट के साथ ही आएंगे. अभी ज्यादातर फोन्स में ये पोर्ट दिए जाते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल भी अपने अपकमिंग आईफोन को USB Type-C पोर्ट के साथ पेश कर करेगी. अभी कंपनी लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करती है. एक कॉमन चार्जर होने से चार्जर कैरी करने की भी जरूरत कम हो जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group