चायपत्ती के इस्तेमाल से पाए सुंदर और गोलोइँग त्वचा

अक्सर हम कोरियन ब्यूटी की बात करते रहते हैं। उनकी तरह ग्लास स्किन पाने के लिए उनके तरीके आजमाते हैं। जबकि भारतीय किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो मिनटों में ग्लो बढ़ाने का काम करती हैं। इनके सही इस्तेमाल से आपको जो फर्क देखने को मिलेगा, वो और किसी महंगे प्रोडक्ट्स से नहीं मिल सकता।

यही वजह कि पुराने समय में दादी-नानी अक्सर इन चीजों का इस्तेमाल किया करती थीं। खास बात है कि भारतीय किचन में मिलने वाली इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल एक साथ कई कामों के लिए किया जा सकता है। आज हम एक ऐसे ही इंग्रेडिएंट के बारे में बात करेंगे, जिसका सेवन रोजाना किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं चाय पत्ती की, जिसे चाय पीने के लिए रोज इस्तेमाल करते हैं।

जब चाय बन जाती है तो हम बची हुई चायपत्ती को फेंक देते हैं। जबकि इससे आप अपनी सुंदरता बढ़ा सकती हैं। इसके फायदे को देख आप फेशियल या फिर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना भूल जाएंगी।

​दाग-धब्बों को करें ऐसे दूर
चेहरे पर मौजूद पिंपल के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को दो बार पानी में अच्छी तरह धो लें, ताकि दूध और चीनी का मिश्रण हट जाए। अब इसमें चावल का आटा और टमाटर का रस मिक्स कर दें। अब इन तीनों इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिलाने के बाद पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट बाद इसे हटा दें।

​फटी एड़ियों से मिलेगा जल्द छुटकारा
कुछ लोगों को सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी एड़ियों के फटने की समस्या होती हैं। इसके पीछे डेड सेल और गंदगी होती है, जिसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्ती को धोकर उसमें ओट्स और नारियल तेल को मिक्स कर दें। नारियल का तेल आधा चम्मच लें। अब इससे एड़ियों को अच्छी तरह से स्क्रब करें और धो लें।

​कोहनी और घुटनों का कालापन ऐसे करें दूर
काले घुटने और कोहनी देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। इसकी वजह से गर्मियों में लड़कियां शॉर्ट्स या फिर स्लीवलेस ड्रेस पहनने से बचती हैं। इसके लिए आप एक ट्रिक आजमा सकती हैं। सबसे पहले बची हुई चायपत्ती को धूप में सुखा लें। अब इसे दरदरा पीस लें और उसमें बेकिंग सोडा मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण से कोहनी और घुटनों को अच्छी तरह स्क्रब करें। दो से तीन बार ऐसा करने से फर्क नजर आने लगेगा।

​बची हुई चायपत्ती से बनाएं बॉडी स्क्रब
बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए इसे अच्छी तरह छान लें, ताकि पानी बिल्कुल भी ना हो। अब इसमें तेल मिक्स करें और उससे बॉडी स्क्रब करें। अगर स्किन ऑयली है तो तेल की जगह नींबू का रस मिलाएं। इससे डेड सेल्स हटाने के साथ-साथ त्वचा स्मूथ भी हो जाएगी।

​बढ़ जाएगी आपके चेहरे की चमक
चेहरे की सुंदरता के लिए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। पिंपल, दाग-धब्बे, झुर्रियां, ओपन पोर्स के अलावा चमक, जो बहुत ही मुश्किल से आती है। इसके लिए सबसे बेस्ट इंग्रेडिएंट साबित हो सकती है चायपत्ती। इसके लिए एलोवेरा जेल के साथ चायपत्ती को पीस लें। अब इस मिश्रण का आईस क्यूब बनाएं। जब यह तैयार हो जाए तो इससे चेहरे की मसाज करें। गर्मियों में यह तरीका आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करेगा।

Related Articles

Back to top button