गर्मी में शरीर को ठंडक और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बच्चे को दे ये चीजें

कोरोना महामारी के दौरान लगभग 2 साल तक बच्चे स्कूल नहीं गए, लेकिन अब बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है। ऐसे में भीषण गर्मी और कमजोर इम्यूनिटी के चलते बच्चे बार-बार बीमार पड़ रहे हैं। लू लगने से लेकर उल्टी, दस्त, बुखार सर्दी जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को अंदर से स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो उसे यह फूड आइटम जरूर दें, इससे ना सिर्फ उसके शरीर को ठंडक मिलेगी बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही आपका बच्चा अंदर से भी स्ट्रॉग होगा…
 

सत्तू
सत्तू जौ से बना हुआ एक फूड आइटम होता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है और पेट को साफ करने में भी मदद करता है। ऐसे में आप बच्चों को सत्तू का पानी या सत्तू का पराठा बना कर दे सकते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से लू लपट जैसी समस्याएं नहीं होती है। साथ ही पेट साफ होने से उल्टी दस्त जैसी दिक्कत भी नहीं होगी।

पुदीना
गर्मी के दिनों में बाजारों में ढेर सारा पुदीना मिलता है। यह पुदीना हमारे शरीर को ठंडक देने के साथ ही पेट को भी साफ रखता है। साथ ही इससे स्किन इन्फेक्शन जैसे कि घमौरियां, रैशेज यह सारी चीजें भी नहीं होती है, इसलिए बच्चों की डाइट में पुदीना शामिल करें। आप इससे चटनी बना सकते है या इसका इस्तेमाल शरबत में भी कर सकते हैं।

दही
दही में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। साथ ही ये कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि रोजाना एक कटोरी दही को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन बच्चे दही खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आप इसका रायता या फिर लस्सी बनाकर उन्हें दे सकते हैं।

संतरा
संतरा या नींबू जैसे फल बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन सी का स्रोत होने के साथ-साथ यह पानी से भरपूर होते हैं और शरीर को हाइड्रेट कर ठंडक पहुंचाते हैं।

तरबूज
तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है। साथ ही लू से बचाने के लिए भी इसे एक सुपरफूड माना जाता है। ऐसे में आप अपने बच्चों को रोजाना इसका सेवन जरूर करवाएं।
 

नींबू पानी
नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। जब बच्चे खेलते हैं या स्कूल जाते हैं, तो आप उन्हें एक बोतल में नींबू पानी बना कर दे सकते हैं। यह उन्हें एनर्जी देने के साथ ही अन्य बीमारियों से भी दूर रखेगा।

Related Articles

Back to top button