Android Smartphone यूजर्स को अनयूज्ड Apps से सुरक्षित रखेगा गूगल

 
Google कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो Android Smartphone यूजर्स को अनयूज्ड (unused) Apps से सुरक्षित रखने में मदद करेगा। बता दें कि हाल ही में क्रोम अनबॉक्स्ड की एक रिपोर्ट से इस बात का पता चला है कि आगामी Google Play Protect अपडेट उन ऐप्स के लिए परमिशन को हटा देगा जिनका आपने पिछले कुछ समय से इस्तेमाल नहीं किया है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह सुविधा पहले से ही Android 11 और इससे ऊपर के वर्जन में मौजूद है लेकिन अब Google Play Protect के आने वाले अपडेट के साथ पुराने Android Mobile फोन को भी यह सुविधा मिल जाएगी।

क्या होती हैं App Permissions?
कुछ कार्य करने के लिए Mobile Apps संवेदनशील जानकारी को एक्सेस करने के लिए आपकी परमिशन मांगते हैं। ज्यादातर ये परमिशन कॉन्टैक्ट, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, कैमरा और लोकेशन से संबंधित होती हैं।

परमिशन की जरूरत इसीलिए पड़ती है क्योंकि बिना परमिशन के ऐप्स ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। हम सभी के Smartphones में कुछ Mobile Apps ऐसे भी होते हैं जिनका इस्तेमाल नहीं होता लेकिन फिर भी वह ऐप्स संवेदनशील जानकारी को एक्सेस करते रहते हैं क्योंकि आपने परमिशन दी हुई है।

बता दें कि अभी Google आपको सेटिंग > ऐप्स एंड नोटिफिकेशन में जाकर चुनिंदा ऐप्स की परमिशन चेंज करने की अनुमति देता है। Statista की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले करीब 25 फीसदी ऐप्स सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किए जाते हैं।

इसका मतलब यह हुआ है कि हमारे स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप हैं जो हमारी संवेदनशील जानकारी को हमेशा एक्सेस करते हैं और लंबे समय में यह सिक्योरिटी रिस्क भी हो सकता है। Google Play Protect Update आने के बाद कंपनी ऐसे ऐप्स को आपकी निजी जानकारी से दूर रखने में मदद करेगा।

क्या है Google Play Protect?
जो लोग इस बात से अंजान है कि आखिर गूगल प्ले प्रोटेक्ट क्या है, उन लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ये एक ऐसा फीचर है जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन को वायरस वाले ऐप्स से बचाने में मदद करता है। डाउनलोड करने के बाद गूगल प्ले प्रोटेक्ट पहले ऐप की स्कैनिंग करता है ताकि आपके यूज से पहले आपको इस बात की जानकारी हो कि ऐप सेफ है या नहीं।

Related Articles

Back to top button