अमरूद के पत्तों से बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

आजकल बाल झड़ने या फिर डैमेज बालों की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फायदा पहुंचाने की जगह यह और नुकसान कर देते हैं। हालांकि, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अमरूद के पत्ते से बेहतर कुछ भी नहीं। इसमें मौजूद गुण बालों की खोई हुई खूबसूरती को वापस लौटा सकते हैं।
 
अमरूद स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है, इसलिए यह कई लोगों का पसंदीदा फल बना हुआ है। हालांकि, इसकी पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। सेहत के साथ-साथ यह बाल और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे एक नहीं बल्कि कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। दरअसल एलोवेरा, नीम, करी पत्ता जैसी चीजों को हम अक्सर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार लोगों को इसका खास प्रभाव देखने को नहीं मिलता। वहीं अगर आप बालों में कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो अमरूद के पत्तों को इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें कि बालों की देखभाल जितनी नेचुरल तरीके से की जाए, उतना अच्छा माना जाता है। यह बिना किसी साइड इफेक्ट के उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। वहीं अमरूद के पत्ते ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकेंगे बल्कि वो उसे सिल्की और शाइनी भी बनाएंगे। आइए जानते हैं कि इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

​हेयर फॉल कंट्रोल करने का उपाय
झड़ते बालों की समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो अमरूद के पत्ते के साथमेथी दाना मिलाएं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 2 ग्लास पानी गर्म करने के लिए रख दें। जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें 2 चम्मच मेथी दाना डाल दें और 4 मिनट के लिए उबलने दें। इसके बाद 10 अमरूद के पत्तों को धोकर मिक्स कर दें। दोनों को अच्छी तरह उबालें, ताकि पानी की मात्रा आधी हो जाए। इसके बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में छान लें। छानने के बाद स्प्रे बॉटल से इसे अपने स्कैल्प में छिड़काव करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी में रिंस कर लें।

​तेल में मिलाकर लगाएं अमरूद के पत्ते
सिल्की और शाइनी बाल चाहती हैं तो आप तेल में मिलाकर अमरूद के पत्तों को लगा सकती हैं। इसके लिए पहले अमरूद के पत्तों को धो कर अच्छी तरह पीस लें। अब इसके पेस्ट में अपने रेगुलर ऑयल को मिक्स करें। इसका मिश्रण अपने बालों की लेंथ के अनुसार बनाएं। इसके बाद बालों में अप्लाई करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद हेयर वॉश कर लें। आप चाहें तो ऑयल में अमरूद के पत्ते को उबालकर भी लगा सकती हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह करी पत्ते को मिलाया जाता है।

​बाल बढ़ाने के लिए लगाएं ये हेयर पैक
अमरूद के पत्ते बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करते हैं। इसे आप बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए अप्लाई कर सकती हैं। यही नहीं कई महिलाएं इसे सुखाकर पाउडर बनाकर स्टोर कर लेती हैं। जरूरत पड़ने पर उसके पाउडर से हेयर पैक बनाती हैं। इसके लिए 2 से 3 चम्मच या फिर अपने बालों की लेंथ के अनुसार अमरूद के पत्ते का पाउडर लें और उसमें अंडा मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। वहीं अंडे की जगह अन्य किसी भी इंग्रेडिएंट को मिक्स किया जा सकता है। इंग्रेडिएंट्स अपने बालों के अनुसार तय करें।

​अमरूद के पत्तों को इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें
अगर आप चाहते हैं कि अमरूद के पत्ते का सकारात्मक प्रभाव आपके बालों में देखने को मिले तो हेयर वॉश करने के बाद इसे अप्लाई करें। गंदे और धूल मिट्टी से भरे स्कैल्प में इसे अप्लाई करने से आपको फायदा नहीं हो सकता। इसके अलावा अमरूद के पत्तों को इस्तेमाल करते वक्त किसी भी अन्य केमिकल युक्त हेयर पैक या फिर ऑयल को अप्लाई ना करें। हफ्ते या फिर महीने भर इसको ट्राई कर जरूर देख लें। दरअसल, बीच-बीच में अलग प्रोडक्ट्स अप्लाई करने से इसका प्रभाव आपके बालों में देखने को नहीं मिलेगा।

Related Articles

Back to top button