Honor 9N: सबसे अच्छी सेल्फी लेने के लिए सबसे अच्छा बजट स्मार्टफोन

आजकल स्मार्टफोन की आधुनिक दुनिया में स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा क्रेज युवाओं में हैं। युवा वर्ग के लोग स्मार्टफोन का उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं। वहीं युवाओं को हर हमेशा नए लॉन्च हुए स्मार्टफोन में भी दिलचस्पी रहती है। हर नए स्मार्टफोन को युवा खरीदना चहाते हैं। ये लोग नए स्मार्टफोन को खरीदते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान उस फोन के फ्रंट कैमरा यानि सेल्फी कैमरा पर देते हैं।

आजकल स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा का महत्व काफी बढ़ गया है। इसी वजह से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी अपने प्रॉडक्ट में सेल्फी कैमरा पर सबसे ज्यादा ध्यान देती है। ऐसी ही एक चीनी स्मार्टफोन कंपनी हॉनर ने अपना एक मिड-रेंज स्मार्टफोन Honor 9N को कुछ दिनों पहले भारत में लॉन्च किया गया था। इस कंपनी ने भी अपने इस फोन के सेल्फी कैमरा पर खासा ध्यान दिया है। यह फोन अपने शानदार, लुक, डिजाइन, कलर, कैमरा की वजह से तो लोगों को पसंद आ ही रहा है, साथ ही इस फोन का सेल्फी कैमरा भी लोगों खासा रास आ रहा है। आइए हम आपको Honor 9N के सेल्फी कैमरा के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Honor 9N के 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे में 4-इन-1 लाइट फ्यूशन मिलता है जो 4 छोटे पिक्सल को 1 बड़े 2.0um पिक्सल में बदल देता है। जिससे कम रोशनी में भी शानदार फोटो कैप्चर की जा सकती है। साथ ही इस स्मार्टफोन में ब्लेंडिंग एल्गोरिदम फीचर भी दिया गया है। सेल्फी कैमरा पोर्ट्रेट मोड के साथ आता है ताकि छवि में आपके चेहरे की पहचान हो सके। इस फीचर के चलते जब आपको सेल्फी लेनी हो तो आपको अपना हाथ हिलाना है और आपकी तस्वीर क्लिक हो जाएगी।

16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा
यह काफी दिलचस्प है कि कैसे हॉनर कंपनी का यह स्मार्टफोन एक मिडरेंज बजट में भी इतना अच्छा फेस शूटिंग कैमरा यूजर्स के सामने पेश किया और कामयाब रहे। 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा वाला यह स्मार्टफोन फोटो शूट करने के दौरान रंगों यानि कलर कॉम्बिनेशन का काफी ख्याल रखता है। इसके अलावा चैलेजिंग लाइट कंडीशन में भी हॉनर 9N का सेल्फी कैमरा आपको निराश नहीं करेगा।
यदि आप सोच रहे हैं कि 4-इन-1 लाइट फ़्यूज़न तकनीक क्या है, तो यह मूल रूप से एक प्रक्रिया होती है जब कैमरा कम रोशनी की स्थिति में चमकदार फ़ोटो वितरित करने के लिए 4 छोटे पिक्सेल को 1 बड़े 2.0um पिक्सेल में परिवर्तित करता है। इसको सरल भाषा में समझाएं तो इसके सेल्फी कैमरे में 4-इन-1 लाइट फ्यूशन मिलता है जो 4 छोटे पिक्सल को 1 बड़े 2.0um पिक्सल में बदल देता है। जिससे कम रोशनी में भी शानदार फोटो कैप्चर की जा सकती है।

स्मार्ट पोरट्रेड मोड
Honor 9N का कैमरा आपको डेप्थ ऑफ फिल्ड इफेक्ट के साथ भी सेल्फी लेने की सुविधा देता है। इस बजट स्मार्टफोन का सेल्फी कैमरा स्मार्ट पोरट्रेड मोड फीचर के साथ आता है। इसकी वजह से आपको इस फोन की पिक्चर्स बाकी स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा स्टैंडर्ड पोरट्रेड मोड वाली लगेगी। इसके अलावा इस फोन में ब्लेंडिंग एल्गोरिदम फीचर भी दिया गया है। इस फीचर की मदद से यह फोन कम रोशनी में भी आपके फेस को पहचान लेगा। एक बार जब फेस की पहचान हो जाएगी, उसके बाद कैमरा एक सॉफ्टवेयर संचालित पोर्ट्रेट मोड बनाने के लिए बुके इफेक्ट क्रिएट करता है। जिसकी वजह से पिक्चर्स काफी नेचूरल और काफी शानदार डेप्थ ऑफ फ्लिड जैसी लगती है।

3D ब्यूटी इफेक्ट
इस फोन के सेल्फी कैमरा में एक 3D ब्यूटी इफेक्ट भी है। आपने अन्य स्मार्टफोन में ब्यूटीफाई मोड के बारे में सुना होगा, इस फोन में भी एक ब्यूटीफाई मोड है, लेकिन इस फोन के ब्यूटीफाई मोड में कुछ खास बात है। ये बाकी स्मार्टफोन की तुलना में काफी इर्मेसिव, इफेक्टिव, रियल लाइफ में इफेक्टिव है। हॉनर ने इस खास फीचर को 3D-ब्यूटी इफेक्ट का नाम दिया है। यह जेंडर ब्यूटी मोड के साथ आता है जो सब्जेक्ट के लिंग यानि जेंडर को पहचान कर ब्यूटीफाई मोड का उपयोग करता है। इस फोन के सेल्फी कैमरा का यह खास ब्टूीफिकेशन सोफ्टवेयर पुरुषों और महिलाओं में काफी अच्छे से अंतर को समझता है और उसकी हिसाब से सेल्फी इफेक्ट का प्रयोग करता है।

हैंड जेस्चर और मूविंग पिक्चर्स
ऑनर ने 9 एन के कैमरे ऐप में कुछ निफ्टी जेस्चर भी जोड़े हैं जो आपके सेल्फी अनुभव को बेहतर बनाते हैं। एक बार फ्रेम सेट करने के बाद, आप बस अपना हाथ घुमाएंगे और फ्रंट कैमरा आपके लिए सही शॉट कैप्चर कर लेगा। यह धुंधले शॉट्स को रोकता है और आपके नेट प्रोफाइल चित्र के लिए बढ़िया पोरट्रेड मोड पिक्चर्स क्लिक करता है।

इसके अलावा, कैमरा 'मूविंग पिक्चर्स' मोड के साथ आता है जो सक्षम होने पर उस क्षण का एक छोटा वीडियो कैप्चर करता है जिसका उपयोग जीआईएफ के रूप में किया जा सकता है या अपनी पसंद के एक विशेष फ्रेम को निकालने के लिए किया जा सकता है। यह एक ऐसी सुविधा है जिसे हम आम तौर पर प्रीमियम सेगमेंट स्मार्टफोन में देखते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button