च्विंगम चबाना कर चेहरे की चर्बी करे रहे है तो जान ले ये बातें

चेहरे में चर्बी (Fat) जमा होन से कई लोग परेशान रहते हैं। आमतौर पर ऐसा सेहत से ज्यादा ब्यूटी ट्रेंड के लहजे से होता है। पहले भरे-भरे गालों को ज्यादा बेहतर माना जाता था। लेकिन अब स्लिम चेहरों का ट्रेंड चलता है। टीवी पर अक्सर आपने मॉडल्स को ऐसे ही देखा होगा। हालांकि चेहरे की चर्बी वजन बढ़ने के कारण होती है। चेहरे की अतिरिक्त चर्बी के पीछे का कारण खराब आहार, व्यायाम की कमी, उम्र बढ़ना या अनुवांशिक कारक हो सकते हैं। चेहरे में चर्बी की मात्रा ज्यादा होने से यह आमतौर पर गालों, जबड़े, ठुड्डी के नीचे और गर्दन में अधिक दिखाई देता है। चेहरे की चर्बी गोल, कम स्पष्ट चेहरे वाले लोगों में अधिक विजिबल होती है।

लड़कियों में फेस फैट एक गंभीर समस्या होती है। क्योंकि बहत कम ही लोग चेहरे की चर्बी को कम करने वाले एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं। इसलिए वह हर उलूल-जुलूल उपायों के फेर में पड़ जाते हैं। ऐसे ही एक उपाय है च्विंगम चबाना। हालांकि ये सच है कि च्विंगम चबाने से जबड़ों में निरंतर क्रियाए होती रहती है। लकिन ऐसे कोई भी प्रमाण नहीं मिलते हैं जो साबित करते हो कि च्विंगम चेहरे में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने का काम करता है। जबकि ऐसे कई अध्ययन हुए है जो ये साबित करते हैं कि च्विंगम चबाने से आपकों कई तरह की परेशानिया हो सकती है।

​क्रॉनिक सरदर्द से हो सकते हैं परेशान
च्विंगम चबाने पर से होने वाले परिणामों को देखने के लिए किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि अत्यधिक गम चबाने से क्रॉनिक सिरदर्द हो सकते हैं। ऐसे में ज्यादा च्विंगम खाने से बचना चाहिए।

​जबड़ों में हो सकती है प्रॉब्लम
एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि अत्यधिक च्विंगम चबाने से जबड़े के जोड़ों में दर्द के साथ गंभीर परेशानी पैदा हो सकती है। ऐसे में यह बेहतर है कि आप फेस फेट को करने के चक्कर में अपने जोड़ों से ज्यादा मेहनत न करवाएं।

​माइग्रेन को ट्रिगर करता है च्विंगम
एक स्टडी से पता चलता है कि माइग्रेन या तनाव से होने वाले सिरदर्द से परेशान रहने वाले लोगों को च्विंगम का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि च्विंगम इन दर्द को ट्रिगर कर सकता है।

​ज्यादा च्विंगम खाने से ये परेशानी भी हो सकती है

जबड़े में दर्द
सिरदर्द
मुंह खोलते समय जबड़े की आवाज को क्लिक या पॉप करना
जबड़े के जोड़ की चोट
दांतों की बाहरी परत से खनिजों का क्षय
दंत का खिसना

​कैसे कम करें चेहरे की चर्बी
यदि आप अपने चेहरे की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए वजन घटाने के हेल्दी उपायों पर ध्यान दें। जब आप सामान्य रूप से अपना वजन कम करते हैं, तो चेहरे की चर्बी भी कम होने लगती है। इसके अलावा चेहरे की चर्बी को कम करने वाले कुछ एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button