एक्ट्रेसेस जैसे स्मूद लेग्स चाहिए तो वैक्सिंग करते समय न करें ये गलतियाँ

फ्रेंड्स के साथ हैंग आउट करना हो या डेट पर जाना हो, इन खास मौकों के लिए खास तैयारी आपने जरूर की ही होगी। इन स्पेशल मोमेंट्स के लिए आप क्या पहनेंगी ये भी तय होगा ही। आमतौर पर ऐसे मौकों पर गर्ल्स शॉर्ट ड्रेसेस या शॉर्ट्स पहनना पसंद करती हैं। वहीं कुछ को स्लिट ड्रेसेस या स्कर्ट्स ज्यादा भाती हैं। हालांकि, ये सारी कोशिशें तब धरी की धरी रह जाती हैं जब पैर का लुक वैसा न हो जैसा आपने सोचा है।

हो सकता है आपने स्पेशल मौकों के लिए समय पर वैक्सिंग भी करवा ली हो, लेकिन अगर इसके बाद भी अगर आपकी स्किन पर ब्लैक स्पॉट्स नजर आ रहे हैं, तो यकीनन ये बिल्कुल भी अच्छी अपीयरेंस नहीं देंगे। इससे होगा यही कि ड्रेसेस का प्लान कैंसल हो जाएगा। हालांकि, कुछ तरीके हैं, जिनसे आप इन ब्लैक स्पॉट्स को स्किन से दूर रखने के साथ ही इनसे छुटकारा पाकर एकदम एक्ट्रेसेस की तरह स्मूद लेग्स पा सकती हैं।

क्यों दिखाई देते हैं काले धब्बे?
ये काले धब्बे असल में पैरों के पोर्स होते हैं, जो कई कारणों से काले दिखाई देते हैं। इनमें से एक वैक्सिंग के दौरान स्ट्रिप लगाने और खींचने में ढिलाई रहना हो सकता है, जिससे बाल पूरी तरह पोर्स से नहीं निकलते और काले या लाल धब्बों की तरह दिखाई देते हैं।

हाथ की तुलना में पैरों के पोर्स थोड़े बड़े होते हैं, जिन पर आसानी से गंदगी भी जमती है। इसलिए भी पैरों के पोर्स ज्यादा काले दिखाई देते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कुछ आसान टिप्स आपके बड़े काम आ सकते हैं।

स्क्रबिंग करें
चेहरे को चमकाए रखने के लिए उसकी स्क्रबिंग नियमित रूप से होती है। इसी तरह पैरों को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है। स्क्रब से डेड स्किन रिमूव होती है और पोर्स क्लीन होते हैं। हालांकि पैरों पर आम चेहरे वाले स्क्रबर असरदार नहीं होते। इसलिए चाहें तो घर पर तैयार या फिर मार्केट से लिया गया बॉडी स्क्रब यूज करें।

मॉइस्चराइज और मसाज जरूर करें
पैरों को मॉइस्चराइज और मसाज करना भी जरूरी है। खासतौर से वैक्सिंग करने के बाद रिच मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। पैरों की मसाज के लिए आप ऑलिव ऑयल, नारियल तेल जैसे विकल्पों को भी चुन सकती हैं। इसमें आप चाहें तो विटामिन ई मिलाकर भी पैरों की बढ़िया मसाज कर सकती हैं।

रेजर पर करें गौर
अगर आप वैक्सिंग की जगह शेविंग करती हैं तो रेजर को समय-समय पर बदलते रहना जरूरी है। पैरों को शेव करने से पहले ब्लेड्स को चेंज जरूर करें, क्योंकि पुराना रेजर बालों को पूरा खींच नहीं पाता। इससे बालों का हिस्सा पोर्स में ही रह जाता है और स्पॉट्स नजर आने लगते हैं।

खीरा या टमाटर लगाएं
पैरों की डेड स्किन निकालने, स्किन को मॉइस्चराइज्ड और स्मूद बनाए रखने के लिए ककड़ी, खीरा या टमाटर अच्छे ऑप्शन्स हैं। आप कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार इन तीनों में से किसी एक का भी रस पैरों में लगा सकें। इससे पैरों के पोर्स भी पूरी तरह साफ हो सकेंगे।

Related Articles

Back to top button