त्योहारों में तला-भुना खाना और मिठाइयों का सेवन से बिगड़ी तबीयत ऐसे करे ठीक

कोई भी त्योहार स्वादिष्ट व्यंजनों के अधूरा है, चाहे नवरात्रि हो, दशहरा हो, करवा चौथ हो या दिवाली। इस दौरान ढेर सारे पकवान बनाए जाते हैं और लोग जी भर के पकवानों का सेवन भी करते हैं। लेकिन इन्हें खाने के बाद लोगों को अक्सर पाचन, कब्ज और गैस संबंधी समस्या होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करेंगे और आपको हेल्दी बनाए रखेंगे…

खीरा नींबू डिटॉक्स
सुबह के समय खीरा और नींबू का डिटॉक्स पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक बने रहते हैं और यह डिटॉक्स ड्रिंक आपको हाइड्रेट भी रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन b5, विटामिन के और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन में भी मदद करता है।

ऑरेंज लेमन डिटॉक्स
नींबू और संतरे के गुणों से तो हम सब वाकिफ हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और हमें इम्यूनिटी देता है। साथ ही मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में आप नींबू और संतरे के कुछ स्लाइस मिलाकर पानी में डालकर रखें और उन्हें हल्के हाथों से क्रश करके इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करें। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है।

एप्पल डिटॉक्स
शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने के लिए एप्पल, नींबू और पुदीना बेहतर काम करता है। इन तीनों चीजों को मिलाकर आप एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में कुछ सेब की स्लाइस, कुछ नींबू की स्लाइस और कुछ पुदीने की पत्ती डालकर रात भर के लिए ऐसे ही रखे रहने दें। फिर सुबह इस पानी का सेवन करें। यह डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने में भी मदद करता है और शरीर को ठंडक देता है, जिससे ब्लोटिंग आदि की समस्या नहीं होती है।

आइस टी
अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो त्योहारों के बाद रेगुलर चाय पीने की जगह आप आइस टी का सेवन कर सकते हैं। आप ग्रीन टी या काली चाय बना है उसमें नींबू में निचोड़ें और इसे फ्रिज में ठंडा करके या कुछ बर्फ के तुकड़े डालकर इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button