International No Diet Day : अपनी पसंद का खाना खाएं, ताकि सेहत पर ना पड़े बुरा असर

6 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day 2022) मनाया जा रहा है। इस दिन को पहली बार 1992 में मैरी इवांस ने शुरू किया गया था। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के पुरुषों और महिलाओं को शरीरिक जागरूकता के संबंध में जागरुक करना है। हालांकि, एक्सपर्ट्स की मानें तो हफ्ते में 6 दिन तो हम हार्ड कोर वर्कआउट कर सकते हैं, लेकिन एक दिन हमें ऐसा चुनना चाहिए जब हम अपने पसंद का खाना खा सके वह भी बिना किसी गिल्ट के, इसलिए इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है ताकि इस दिन आप गिल्ट फ्री होकर अपने पसंद का खाना खा सके। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अपना चीट डे प्लान करने का तरीका जिससे आप अपने पसंद की चीजें भी खा सकते हैं और इसका बुरा प्रभाव आपके शरीर पर भी नहीं पड़ेगा…

क्वांटिटी पर रखें ध्यान
चीट डे या इंटरनेशनल नो डाइट डे पर आप अपनी पसंद का खाना तो खा सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा पर जरूर ध्यान रखें, क्योंकि लोग अपने पसंद का खाना देखकर इससे पेट भर खा लेते हैं। जिससे अगले दिन उनको दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप लिमिटेड मात्रा में या थोड़ा गैप कर-करके खाएं।

क्वालिटी फूड खाएं
चीट डे का मतलब यह नहीं कि आपका जो मन करें आप कहीं से भी खा लें। आपको क्वालिटी फूड का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप पिज़्ज़ा, पास्ता या फास्ट फूड खा रहे हैं तो उसकी क्वालिटी पर भी ध्यान रखें, क्योंकि कई दिनों तक हेल्दी खाना खाने के बाद जब आप बाहर का खाना खाते हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी ध्यान रखें।

एक्स्ट्रा वर्क आउट करें
इंटरनेशनल नो डाइट डे या अपने चीट डे पर एक्स्ट्रा कैलोरी वाली चीज खाने के बाद आप अगले दिन जिम में थोड़ी ज्यादा मेहनत करें और एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करें, ताकि आप अपनी रूटीन में वापस आ सके।

दिन के समय लें चीट डाइट
जब आप अपनी डाइट से हटकर कुछ अनहेल्दी या अपनी पसंद का खाते हैं, तो इसका समय जरूर ध्यान रखें। ऐसी चीजों को हमेशा दिन में खाना प्रेफर करें, क्योंकि रात के समय हैवी चीजें खाने से आपके हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए यह चीजें दिन में खाएं ताकि यह शाम तक अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए।

ग्रीन टी या लेमन ट्री लें
नो डाइट डे या चीट डे पर अनहेल्दी खाने के बाद आप एक कप ग्रीन टी या लेमन टी जरूर लें। इससे आपके शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है और हैवी खाना आसानी से पच भी जाता है।

Related Articles

Back to top button