iPhone XS, XR, XS Max: ऐपल के नए आईफोन्स में क्या है फर्क?

नई दिल्ली
ऐपल ने 2018 की आईफोन सीरीज़ से आखिरकार पर्दा उठा लिया है। लंबे समय से आईफोन फैन्स और टेक इंडस्ट्री को नए आईफोन्स का इंतज़ार था। पिछले कई महीनों से लगातार नए ऐपल आईफोन्स को लेकर लीक्स और रिपोर्ट्स में जानकारियां सामने आ रहीं थीं। अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्टीव जॉब्स थिअटर में ऐपल आईफोन XS, XS Max, XR लॉन्च किए गए। iPhone XS एक सामान्य फोन है जबकि XS मैक्स सबसे बड़ा फोन है। वहीं XR को किफायती दाम में लॉन्च किया गया है। ऐपल के ये तीनों हैंडसेट्स तीन स्टोरेज वेरियंट्स और नौ अलग-अलग कलर्स में मिलेंगे। ऐपल ने नए स्मार्टफोन्स के साथ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को चुनौती देने की पूरी कोशिश की है।

साफ शब्दों में समझें तो आईफोन XS को आईफोन X का अपडेटेड वेरियंट कहा जा सकता है। वहीं मैक्स बड़े साइज़ वाला फोन है। हम आपको बताते हैं कीमत, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स के लिहाज से किस तरह तीनों नए आईफोन्स एक-दूसरे से अलग हैं।

 

iPhone XS: स्मार्ट फ्लैगशिप डिवाइस
ऐपल के नए फ्लैगशिप को iPhone XS नाम दिया गया है। अगर आप ऐपल के सबसे बेहतरीन और सभी फीचर्स वाले आईफोन को अपनी जेब में रखना चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए है। इसमें 5.8 इंच ओलेड सुपर रेटिना एचडीआर स्क्रीन है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 458 पीपीआई है। पिछले आईफोन 8 प्लस में 5.5 इंच स्क्रीन ही दी गई थी। कंपनी के इस नए आईफोन में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे मिलते हैं यानी यूजर्स के पास वाइड-ऐंगल और टेलिफोटो लेंस का विकल्प होगा। रियर कैमरा सेटअप स्टेबिलाइज़ेशन और 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम, नए डेप्थ कंट्रोल पोर्ट्रेट मोड फीचर के साथ आता है। फोन में सेल्फी के लिए अपर्चर एफ/2.2 के साथ 7 मेगापिक्सल आरजीबी सेंसर मिलता है।

64 जीबी वाले आईफोन XS की कीमत 999 डॉलर (करीब 71,800 रुपये), 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 1,149 डॉलर (करीब 82,600 रुपये) और 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 1,349 डॉलर (करीब 97,000 रुपये) है।

आईफोन XS सिल्वर, गोल्ड और स्पेस ग्रे कलर में मिलेगा। यह आईपी68 रेटिंग के साथ आता है और 2 मीटर तक गहरे पानी में भी इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा। स्मार्टफोन के लिए 14 सितंबर, शुक्रवार से प्री-बुकिंग शुरू होगी और फोन 21 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा।

iPhone XS Max: बड़ी स्क्रीन और महंगी कीमत
अगर आप विडियो देखने, फोटो ब्राउज़ करने और अपने फोन में विडियो शूट करने के शौकीन हैं और बड़ी डिस्प्ले चाहते हैं तो यह आईफोन आपके लिए है।

iPhone XS Max में 6.5 इंच ओलेड सुपर रेटिना एचडीआर स्क्रीन है। अब तक किसी भी आईफोन में दी गई यह सबसे बड़ी स्क्रीन है। आईफोन 8 प्लस में भी इससे छोटी स्क्रीन दी गई है। नए आईफोन XS मैक्स में फोन के अगले हिस्से पर स्क्रीन का कब्जा है। आईफोन XS की तरह यह भी 12 मेगापिक्सल के वाइड-ऐंगल और टेलिफोटो लेंस के ड्यूल रियर कैमरा सेटअप से लैस है। कैमरे में डेप्थ कंट्रोल के साथ पोर्ट्रेट बोकेह मोड, स्मार्ट एचडीआर और 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेल्फी के लिए अपर्चर एफ/2.2 के साथ 7 मेगापिक्सल आरजीबी सेंसर है। यह फोन स्टील सिल्वर, गोल्ड और स्पेस ग्रे कलर में आता है। ऐपल का दावा है कि फोन 2 मीटर तक गहरे पानी के अलावा, चाय और बीयर तक में खराब नहीं होगा।

iPhone XS Max के 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट क कीमत 1,099 डॉलर (करीब 79,000 रुपये), 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 1,249 डॉलर (करीब 89,800 रुपये) और 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 1,449 डॉलर (करीब 1,04,200 रुपये) है। फोन के लिए प्री-बुकिंग XS के साथ ही 14 सितंबर को शुरू होगी और यह 21 सितंबर से ग्राहकों के पास पहुंचने लगेगा।
iphone XR

iPhone XR: किफायती और कलरफुल
अगर आप स्क्रीन से समझौता कर सकते हैं और थोड़े पैसे बचाना चाहते हैं तो आईफोन XR खरीद सकते हैं। iPhone XR स्मार्टफोन ऐपल के फ्लैगशिप XS और XS Max के बीच का हैंडसेट है। इसमें 6.1 इंच एलसीडी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले है। स्क्रीन की डेनसिटी 326 पीपीआई है।

ऐपल के इस सस्ते आईफोन में एचडीआर डिस्प्ले नहीं है और पिक्सल डेनसिटी भी कम कर दी गई है यानी XS वेरियंट्स की तुलना में डिस्प्ले कम बेहतर है। इसके अलावा आईफोन XR में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप नहीं है। इस डिवाइस में ऐपल ने 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया है और फ्लैगशिप आईफोन्स की तरह इसमें 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम भी नहीं मिलता। यूजर्स का ध्यान रखते हुए ऐपल ने इसमें डेप्थ कंट्रोल के साथ पोर्ट्रेट बोकेह मोड दिया है। हैंडसेट में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो अपर्चर एफ/2.2 के साथ आता है।

आईफोन XR आईपी67 रेटिंग के साथ आता है यानी यह सिर्फ एक मीटर तक गहरे पानी में ही सुरक्षित रह सकता है। इसमें 3डी टच फीचर भी नहीं मिलता। बैटरी की बात करें तो ऐपल का कहना है कि नए आईफोन में ऐपल आईफोन 8 प्लस की तुलना में 1.5 घंटे की अतिरिक्त बैटरी लाइफ मिलती है। आईफोन XR छह रंगों में ऐल्युमिनयम फिनिश के साथ मिलेगा। फोन को वाइट, ब्लैक, ब्लू, यलो, कोरल और PRODUCT रेड कलर में पेश किया गया है।

64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 749 डॉलर (करीब 53,900 रुपये), 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 899 डॉलर (करीब 57,500 रुपये) और 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 899 डॉलर (करीब 64,700 रुपये) है। XR के लिए अगले महीने यानी 19 अक्टूबर से प्री-बुकिंग शुरू होगी और यह 26 अक्टूबर से बाजार में उपलब्ध हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button