जानिए कच्ची हल्दी के स्किन बेनिफिट्स

हल्दी का सेवन खाने और लगाने दोनों में किया जाता है। मसाले के रूप में यह हर घर में उपलब्ध होती है, लेकिन खास बात है कि ये स्किन केयर रूटीन के लिए भी मुख्य इंग्रेडिएंट मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल जैसे गुण संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में कच्ची हल्दी को शामिल करते हैं।

त्वचा के लिए भी यह चमत्कारी इंग्रेडिएंट्स माना गया है। पाउडर की तुलना में कच्ची हल्दी अधिक सुरक्षित है और इससे एलर्जी होने का डर नहीं रहता। दरअसल मार्केट में मिलने वाले हल्दी पाउडर में मिलावट होने की संभावना रहती है। साथ ही, इसमें अन्य मसाले मिक्स होने की वजह से जलन या फिर स्किन एलर्जी होने का डर रहता है। ऐसे में कच्ची हल्दी आपको हर तरह से फायदा पहुंचाती हैं।

फेस पैक या फिर स्क्रब हर तरीके से कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यही नहीं कई महिलाएं इससे फेशियल भी करती हैं। त्योहार के मौके पर आप अपने चेहरे पर जबरदस्त निखार चाहती हैं तो कच्ची हल्दी से बेस्ट कुछ भी नहीं। 

​निखरी और बेदाग त्वचा के लिए ट्राई करें ये फेस पैक

ग्लोइंग स्किन हर किसी की ख्वाहिश होती है, जिसे कच्ची हल्दी पूरा कर सकती है। कच्ची हल्दी से आप एक ऐसा पैक तैयार कर सकते हैं, जो स्क्रब और फेस पैक दोनों की कमी को पूरा कर सकता है। इसके लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट लें और उसमें आधा चम्मच चोकर मिला आटा और शहद मिक्स करें। अगर स्किन ड्राई है तो कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन ऑयली है तो नींबू का रस मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 4 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद फेस पैक को ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। टैनिंग दूर करने के अलावा ये फेस पैक कई सारे काम करता है। 

​डार्क सर्कल को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या होती है तो उसके लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले हल्दी से रस निकाल लें और उसमें नींबू का रस और दही मिक्स करें। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, जब यह ड्राई होने लगे तो उंगलियों से मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से रिंस कर लें। आप चाहें तो कॉटन को पानी में डिप करके भी इसे साफ किया जा सकता हैं। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे पफीनेस भी दूर हो जाएगी। 

​एंटी एजिंग फेस मास्क करें अप्लाई

बढ़ती उम्र में बुढ़ापे के साइन चेहरे पर दिखने लगते हैं। फाइन लाइन्स, झुर्रियां या फिर झाइयों से बचना चाहते हैं तो ये फेस मास्क ट्राई किए जा सकते हैं। इसके लिए बादाम का पाउडर, कच्चा दूध और कच्ची हल्दी का रस मिक्स कर दें। आप चाहें तो हल्दी का पेस्ट भी डाल सकती हैं। इन तीनों ही इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स करें और फिर अपने चेहरे पर अप्लाई कर दें। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से रिंस कर लें। झुर्रियां और झाइयों से बचने के लिए ये फेस मास्क नियमित अप्लाई किए जा सकते हैं। 

​स्ट्रेच मार्क्स होंगे गायब

स्ट्रेच मार्क्स आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगाने का काम करते हैं तो आप उसके लिए भी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा, जिसके लिए कच्ची हल्दी के अलावा ऑलिव ऑयल और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। सबसे पहले कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर लें या फिर मिक्सर में पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे रब करें और फिर पानी से साफ कर लें। यह तरीका रोजाना नहाते वक्त करें। आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा

Related Articles

Back to top button