पीएम मोदी की तरह दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में भी योग प्रेमी नेता

21 जून को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day 2022) मनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़े नेता इस इवेंट में शामिल होंगे। इतना ही नहीं दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में भी योग प्रेमी नेता अपनी जनता के साथ योगा डे मनाएंगे। पीएम मोदी की तरह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी हर दिन योग करते हैं। योगा की ट्रेनिंग वो अपनी पत्नी सोफी ग्रेगोरे ट्रडो से ली है। आइए नीचे की स्लाइड्स में देखते हैं कनाडा के पीएम और उनकी पत्नी का आसन जो इंटरनेट पर आए दिन होती है वायरल…

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो एक बार अपनी योगा को लेकर काफी सुर्खियों में रहे थे। उन्होंने ऑफिस वर्क के दौरान एक ऐसा आसन किया था जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया था।

पीएम ट्रूडो ने 'द पीकॉक' योगा पोज देखकर खूब सुर्खियां बंटोरी थीं। 'द पीकॉक'पोज में दोनों कलाइयों के बल पर पूरे शरीर को स‍ंतुलित रखा जाता है। उन्होंने इस पोज को बखूबी निभाया।

कनाडा की पीएम की पत्नी सोफी ग्रेगोरे ट्रूडो योगा मास्टर हैं। वो हठ योग सिखाती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके योगा पोज को देखा जा सकता है।

तीन बच्चों की मां सोफी ग्रेगोर योगा टीचर (Sophie Grégoire Trudeau) है। उन्हें देखकर कोई कह नहीं सकता है कि वो तीन बच्चों की मां है। वो ना सिर्फ खुद हर रोज योगा करती हैं, बल्कि अपने बच्चों और लोगों को भी योग की शिक्षा देती हैं।

वो प्राकृति के बीच योगा करना पसंद करती हैं। इन तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो योगा करने में कितनी महारात हासिल की हुई हैं।

इनके अलावा दक्षिण कोरियाई नेता और संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के पूर्व महासचिव बान की-मून भी योग करते हैं। संयुक्त राष्ट्र ने जब 11 दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। उस वक्त बान की मून ही इसके महासचिव थे।  21 जून, 2015 को जब पहला योग दिवस मनाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button