बारिश में मक्का खाने के कई फायदे

बारिश के दिनों में चौराहों पर पकते हुए मक्के (Corn) आप सभी ने देखे होंगे। ज्यादातर लोग इसे खाना भी पसंद करते हैं। आपने भी जरूर कभी न कभी खाया होगा। लेकिन क्या आप ये जानते हैं मक्के सिर्फ बारिश में आपको गर्माहट ही नहीं हेल्थ से संबंधित कई फायदे भी पहुंचाते हैं। मक्का दुनियाभर में पॉप्युलर अनाजों में गिना जाता है। यह आमतौर पर पीला होता है लेकिन लाल, नारंगी, बैंगनी, नीला, सफेद और काला जैसे कई अन्य रंगों में भी यह होता है। मक्के में कई तरह के पोषक गुण होते हैं जिसके वजह से न्यूट्रीशियन एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं।

​सुपरफूड क्यों है मक्का
मकई में फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर के साथ कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जिसकी मदद से यह शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम होता है। साथ ही यह त्वचा, बाल और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं में भी जरूरी मदद पहुंचाने का काम करता है। यही सब कारण है जिसके वजह से मकई को सुपरफूड कहा जाता है।

​किन बीमारियों में फायदेमंद है मकई
    डायबिटीज को नियंत्रित करता है
    आंखों के लिए फायदेमंद
    वजन नियंत्रण में सहायक
    आयरन की कमी को पूरा करता है
    एनीमिया से करे बचाव में सहायक
    हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी
    पाचन को दुरुस्त रखता है
    कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है
    हड्डियों को मजबूत बनाता है
    अल्जाइमर में मददगार

​सेलिब्रेटी न्यूट्रीनिस्ट ने दी भुट्टा खाने की सलाह
न्यूट्रीनिस्ट बताती हैं भुट्टे के दानों में विटामिन बी और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो आपके बालों को बेहतर करने के साथ ही इन्हें सफेद होने से रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की मदद से आपको कब्ज की परेशानी भी नहीं होती है। इसके अलावा इस अनाज के सेवन से आप अपने स्वाद को बिगाड़े बिना ही अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

​न्यूट्रीनिस्ट रुजुता ने बताया मक्का का सेवन कैसे करें?
न्यूट्रीनिस्ट बताती हैं कि मक्का या भुट्टे को आप अपनी सुविधा और पंसद के अनुसार भून कर, उबालकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसके आटे से बनी रोटी या रोटी में मक्के के दानों को भरकर बना सकते हैं।

​कौन-सा भुट्टा होता है सेहतमंद
यदि आप अमेरिकन कॉर्न, पॉप कार्न में हेल्थ से संबंधित फायदे तलाश रहें हैं तो जान लीजिए की कौन-सा भुट्टा या कोर्न सेहतमंद होता है। न्यूट्रीनिस्ट रुजुता बताती हैं कि अमेरिकन कॉर्न, पॉप कॉर्न और इसी तरह और कोर्न के विकल्प के बजाए देसी कार्न खाना ज्यादा सेहतमंद होता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button