फटे दूध के इस्तेमाल से बनाये कई व्यंजन

गर्मी का मौसम आते ही खाने पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जरा सी लापरवाही की वजह से कई बार रसोई में रखीं खाने पीने की चीजें खराब हो जाती हैं। कई बार दूध के साथ भी होता है। जब हम उसे फ्रिज में रखना या समय पर उबालना भूल जाते हैं और वो दूध फट जाता है। जिसे ज्यादातर घरों में फेंक दिया जाता है। अगर आप भी फटे दूध को बेकार समझकर फेंक देते हैं। तो इन टिप्स को जरूर पढ़ें। फटे दूध को कई सारे व्यंजनों में इस्तेमाल कर उसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए जानें क्या है फटे दूध का इस्तेमाल।

पनीर
गर्मी के मौसम में अगर दूध फट जाता है तो इसे फेंके नहीं। बल्कि इस फटे दूध से पनीर बना लें। जो कि बेहद स्वादिष्ट बनेगी। बस फटे दूध को कॉटन के कपड़े में लपेटकर रख दें और इसके ऊपर भारी सामान चढ़ा दें। ऐसा करने से दूध से पानी पूरा निथर जाएगा और पनीर को एक अच्छा सा शेप मिल जाएगा।

सूप
अगर आपको सूप पीना पसंद है तो फटे दूध को सूप में डाल दें। ऐसा करने से सूप का स्वाद दोगुना हो जाएगा और वो फायदेमंद भी बनेगा।. वहीं आप फटे दूध में दही डालकर इसे दही बना सकते हैं। इसके बाद इस दही को फेंटकर छाछ बना लें और हींग जीरे का तड़का देकर गर्मी में पी सकते हैं।

केक
फटे दूध को अगर केक के बैटर में डालकर पकाया जाए तो ये काफी स्वादिष्ट बनता है। फटा दूध केक में बेकिंग सोडा का काम करता है और केक को खऱाब होने से बचाता है। वहीं फटे दूध की दही भी काफी स्वादिष्ट बनती हैं। इस दही को आप सब्जी की ग्रेवी या फिर कढ़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

फटे दूध को आप स्मूदी बनाने में इस्तेमाल करें। स्मूदी के लिए आइसक्रीम की बजाय फटे दूध को डालें। ये और भी ज्यादा सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगी।

 

Related Articles

Back to top button