चेहरे और बालो के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं

बालों के लिए गुड़हल कितना अच्छा होता है, यह तो हम सभी जानते हैं। अक्सर हम हेयर या फिर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चेक करते हैं कि क्या गुड़हल इसमें है या नहीं। मार्केट में मिलने वाले इन प्रोडक्ट्स में गुड़हल की मात्रा बेहद कम होती है। यही नहीं इंग्रेडिएंट्स में शुद्धता को लेकर भी लोग दुविधा में रहते हैं। गुड़हल फूल ही नहीं बल्कि उसके पत्तों को भी त्वचा और बालों के लिए गुणकारी बताया गया है।

गुड़हल से आप ना सिर्फ चेहरे पर दिखने वाली झाइयों की समस्या को दूर कर सकती हैं बल्कि इससे दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। वहीं ग्रे हेयर, बाल बढ़ाना या फिर झड़ते बालों को रोकना आदि जैसी कई हेयर प्रॉब्लम का इलाज माना जाता है गुड़हल। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं और बाल और त्वचा की देखभाल में इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि गुड़हल का फूल काफी सारे पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसकी वजह से लोग इसका सेवन सुबह खाली पेट भी करते हैं।

घर का बना ये गुड़हल पाउडर बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से कहीं ज्यादा प्रभावी है। एक बार बनाने के बाद आप इसे 1 दिन या फिर 2 महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं और जरूरत पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं गुड़हल पाउडर घर पर कैसे बनाएं। 

​गुड़हल पाउडर के लिए इंग्रेडिएंट्स

गुड़हल फूल
गुड़हल की पत्तियां
गुलाब की पंखुड़ियां
बनाने का तरीका
अगर आप गुड़हल पाउडर महीने के अनुसार तैयार करना चाहती हैं, तो मात्रा उसी के अनुसार रखें। तीनों ही इंग्रेडिएंट्स में गुड़हल के फूल अधिक मात्रा में रखें। पाउडर बनाने के लिए इन तीनों चीजों को धोकर एक बड़े से प्लेट में रख लें और धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। इसे कम से कम 2 दिन तक जरूर सूखने दें, ताकि इनमें नमी बिल्कुल ना रहे। यह तीनों इंग्रेडिएंट्स जब सूख जाएं तो इन्हें आपस में मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि आपको इसे मिक्सर में ड्राई पीसना है, इसलिए पीसते वक्त पानी बिल्कुल नहीं होना चाहिए। 

​एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर

होममेड गुड़हल पाउडर आसानी से एक या दो महीने तक रखा जा सकता है, लेकिन इसे स्टोर करते वक्त आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कोशिश करें कि इसे कांच के जार में स्टोर करें। साथ ही, जार अंदर से पूरी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए। पानी की एक भी बूंद पड़ने पर यह खराब हो सकता है। वहीं जार से गुड़हल पाउडर को निकालने के लिए हमेशा एक ड्राई चम्मच का उपयोग करें।

​त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए ये पाउडर बेहद असरदार साबित हो सकता है। गर्मियों में स्क्रब और फेस पैक दोनों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल के आटे में गुड़हल पाउडर मिक्स कर दें और गुलाब जल मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। अब इससे आप स्क्रबिंग कर सकते हैं। वहीं फेस पैक के लिए गुड़हल पाउडर में सिर्फ गुलाब जल मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से वॉश कर लें। गर्मियों में आप चाहें तो इसे फेस पैक के तौर पर रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं। रंगत निखारने के साथ-साथ मुंहासों की समस्या भी कम हो जाएगी। 

​बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर या फिर मेहंदी के साथ मिक्स कर गुड़हल पाउडर लगाया जा सकता है। गुड़हल पाउडर अपने आप में काफी है, ऐसे में सिर्फ दही या फिर तेल के साथ मिक्स कर इसे डायरेक्ट बालों में लगाया जा सकता है। बाउल में अपने बालों की लेंथ के अनुसार, पाउडर लें और उसे अप्लाई करें। 45 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। अगर आप सिंपल पाउडर को दही के साथ मिक्स कर लगा रही हैं तो बालों को सिर्फ पानी से रिंस करें। शैंपू से हेयर वॉश अगले दिन करें। 

Related Articles

Back to top button