अब मुँह से आने वाली बदबू को करदे बाई बाई

 

मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है, जिससे बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं। जाहिर है यह कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। ऐसा माना जाता है कि दुनियाभर में हर चार में से एक व्यक्ति इससे पीड़ित रहता है। सांस की बदबू के कई कारण हैं और कई बार यह समस्या उन्हें भी हो सकती है, जो ओरल हाइजीन का पूरा ध्यान रखते हैं।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ओरल हाइजीन का ध्यान रखना और मुंह को हाइड्रेट रखना इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपनी सांसों को तरोताजा रखने के लिए घर पर कुछ प्राकृतिक उपचारों का सहारा ले सकते हैं, लेकिन अगर आपको हमेशा यह समस्या रहती है, तो आपको बिना देरी किए डेंटिस्ट से मिलना चाहिए। चलिए जानते हैं कि मुंह से बदबू आने के कारण क्या हैं और आप इनसे कैसे राहत पा सकते हैं।

टॉन्सिल से छुटकारा पाएं

टॉन्सिल स्टोन आपके टॉन्सिल में स्थित छोटे सफेद धब्बे होते हैं। अंदर छुपे होने के कारण वे मुश्किल से दिखाई देते हैं। ये सांसों की बदबू का कारण बनते हैं क्योंकि ये बैक्टीरिया को जन्म देते हैं और रोगाणुओं से बने होते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप माउथवॉश, सेब के सिरके से गरारे करना, गर्म नमक के पानी से गरारे करना आदि उपाय आजमा सकते हैं।

नाश्ता न छोड़ें

नाश्ता करना वास्तव में आपके शरीर के लिए दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, जिसमें आपकी सांस भी शामिल है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, उनकी सांसों से ज्यादा बदबू आ सकती है। सांसों की बदबू और दांतों की मजबूती के लिए नाश्ते में कम चीनी वाली चीजें खाना और उनके साथ सेब, दही, दूध और सभी प्रकार के फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए।

अपनी नाक से सांस लें

आपके मुंह से सांस लेने से यह समस्या हो सकती है क्योंकि यह लार के उत्पादन को रोक देती है। इसलिए नाक से सांस लेना एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह हवा में नमी बनाने में मदद करता है जिससे आप सांस लेते हैं। मुंह से सांस लेने से मसूड़ों की बीमारी, तनाव और चिंता पैदा हो सकती है।

भोजन के बाद पानी पिएं

मजबूत खाद्य पदार्थ खाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है क्योंकि उनके रसायन आपके रक्तप्रवाह से आपके फेफड़ों तक जाते हैं और सांस के जरिए से बाहर निकलते हैं। मसालेदार खाने के बाद कुछ शुगर-फ्री च्युइंग गम लें। भोजन से पहले और बाद में पानी पिएं।

दांतों को फ्लॉस करें

दांतों का मैल हटाने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना फायदेमंद है, लेकिन इसके लिए आप फ्लॉस कर सकते हैं। जब आप खाते-पीते हैं तो बैक्टीरिया दांतों में चिपक सकता है। इसलिए फ्लॉसिंग सांसों की दुर्गंध को रोकने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Related Articles

Back to top button