ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्‍चों की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी

बच्‍चों की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड भी आवश्‍यक होता है। आप बच्‍चे के आहार में मछली को शामिल कर इसकी पूर्ति कर सकते हैं लेकिन इसका एक विकल्‍प फिश ऑयल सप्‍लीमेंट भी हैं। अगर आप अपने बच्‍चे को ये सप्‍लीमेंट देना चाहते हैं तो यहां डॉक्‍टर से इसकी सेफ्टी से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

कुछ लोग बच्चों को ओमेगा -3 सप्लीमेंट देना चुनते हैं, खासकर अगर बच्चे को मछली खाना पसंद नहीं है। इस दृष्टिकोण के सीखने, ध्यान देने और स्कूल के प्रदर्शन के लिए संभावित लाभ हो सकते हैं।

क्‍या है ओमेगा-3
ओमेगा-3 पॉलीअनसैचुरेटिड फैटी एसिडों के ग्रुप का एक तत्‍व है जो मनुष्‍य की सेहत के लिए जरूरी होता है। ओमेगा-3 को शरीर खुद नहीं बना पाता है इसलिए इसे भोजन से लेन की जरूरत होती है।

ओमेगा-3 के डीएचए और ईपीए का सबसे अच्छा स्रोत ऑयली फिश हैं जैसे कि सैल्मन, सार्डिन, छोटी समुद्री मछली, टूना। इसके अतिरिक्त अंडे, दही या दूध में भी ओमेगा -3 पाया जाता है। बच्चे ओमेगा-3 फिश ऑयल सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

​कब ले सकते हैं फिश ऑयल सप्‍लीमेंट
अगर आपका बच्‍चा हफ्ते में एक बार ऑयली फिश खाता है तो उसे फिश ऑयल सप्‍लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है। ऑयली फिश ओमेगा-3 का अच्‍छा स्रोत है। इसमें विटामिन डी और अन्‍य जरूरी विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं।

​क्‍या होता है इनमें
ओमेगा-3 एक एसेंशियल फैटी एसिड है जो बच्‍चे के मस्तिष्‍क की मदद के लिए आवश्‍यक होता है। ये फैटी एसिड बच्‍चों की याद्दाश्‍त, बुद्धि, तालमेल और ध्‍यान के स्किल्‍स को भी सुधारता है। हालांकि, अभी तक इन दावों की पुष्टि नहीं हुई है।

​बच्‍चों के लिए ओमेगा-3 के फायदे
जन्म से लेकर 2 साल की उम्र तक, मस्तिष्क अपना अधिकांश वजन बढ़ाता है, लेकिन यह बचपन और किशोरावस्था में पूरी तरह से विकसित होता है। बच्‍चों के लिए ओमेगा-3 बहुत फायदेमंद होता है।

इन अवधियों के दौरान, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए, बच्चों के स्वस्थ विकास, डेवलपमेंट और स्कूल में अच्‍छी परफॉर्मेंस के लिए आवश्यक हैं।

​बच्‍चों को ओमेगा-3 कितना दें
द इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिन ने बच्‍चों के लिए ओमेगा-3 के ईपीए और डीएचए की खुराक का निर्धारण नहीं किया है। जबकि नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ का कहना है कि जन्म से 12 महीने तक 0.5 ग्राम (छ) कुल ओमेगा 3, 3 साल के लिए 0.7 ग्राम एएलए, 4-8 वर्षों के लिए 0.9 ग्राम एएलए, पुरुषों के लिए 1.2 ग्राम एएलए और 9-13 साल के लिए महिलाओं के लिए 1 ग्राम, पुरुषों के लिए 1.6 ग्राम एएलए और 14-18 साल के लिए महिलाओं के लिए 1.1 ग्राम ओमेगा-3 चाहिए होता है।

Related Articles

Back to top button