Paytm की सेवाओं का ऐसे करें इस्तेमाल

Paytm भारत की एक पॉप्युलर डिजिटल पेमेंट सर्विस है। यह कंपनी देश की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म होने का दावा करती है। पेटीएम में यूजर्स वॉलिट में पेसै ऐड करने के अलावा कई तरह के ट्रांजैक्शंस कर सकते हैं। इन ट्रांजैक्शंस के लिए ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड का इस्तेमा या किसी बैंक में पैसे डिपॉजिट करने होते हैं।

वॉलिट के पैसों का इस्तेमाल आप अपने आसपास के दुकानों पर पेमेंट, टैक्सी, इलेक्ट्रिसिटी बिल, मेट्रो रिचार्ज, रेस्ट्रॉन्ट बिल, पोस्टपेड बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज और अन्य यूजर्स के वॉलिट में मनी ट्रांसफर जैसे कामों में किया जाता है। पेटीएम से आप मूवी , रेलवे और फ्लाइट के टिकट भी बुक कर सकते हैं। अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहें हैं इसे यूज करने का तरीका।

जरूरी बातेंः
पेटीएम ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही आप www.paytm.com पर जाकर भी ट्र्रांजैक्शन कर सकते हैं।

1. पेटीएम ऐप अपनी डिवाइस में डाउनलोड और इंस्टॉल करें। आईफोन यूजर्स को ऐप स्टोर से और ऐंड्रॉयड यूजर्स को प्ले स्टोर से पेटीएम का ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। वेब यूजर्स को पोटीएम इस्तेमाल करने के लिए m.paytm.com पर जाना होगा।
2. पेटीएम इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।
3. पेटीएम पर अपने फोन नंबर का इस्तेमाल कर लॉग इन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
4. इसके बाद पेटीएम में आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग इन करें।

वॉलिट में पैसे ऐड करें और पासबुक चेक करें
1. वेबसाइट पर जाकर या फिर ऐप के द्वारा ऐड मनी का ऑप्शन सिलेक्ट करें।
2. जितनी राशि आप ऐड करना चाहते हैं एंटर करें।
3. पेमेंट मोड का चुनाव कर ट्रांजैक्शन को पूरा करें। जल्दी प्रोसेस पूरा करने के लिए कार्ड की जानकारी आप ऐप में सेव भी कर सकते हैं।
4. पेमेंट प्रोसेस पूरा होते ही ऐड की गई राशि आपके पेटीएम पासबुक में दिखाई देने लगेगी।
5. पासबुक देखने के लिए वेबसाइट या ऐप के पासबुक सेक्शन में जाएं।

पेटीएम से ऐसे करें पेमेंट
1. Pay ऑप्शन पर टैप करें, इसके बाद जिस वॉलिट में आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं उससे लिंक मोबाइल नंबर डाले। आप चाहे तो पेमेंट करने के लिए बार कोड भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. आप जितनी राशि ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे एंटर करें।
3. यूजर्स डायरेक्ट अपने पेटीएम अकाउंट या फिर बैंक अकाउंट में पैसा पा सकते हैं। इसी तरीके से यूजर्स टिकट, मोबाइल रिचार्ज और कई तरह की सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिचार्ज, पेमेंट या किसी अन्य सर्विस का ऐसे करें इस्तेमाल करें
1. वेबसाइट या ऐप पर जो सर्विस आप ययूज करना चाहते हैं उसपर टैप करें।
2. फोन नंबर और ऑपेरटर चुनें।
3.मोबाइल नंबर रिचार्ज करने के लिए प्लान चुनें या फिर सीधे रिचार्ज की राशि एंटर करें।
4. Proceed के ऑप्शन पर टैप या क्लिक करें और पेमेंट के लिए जरूरी जानकारी डालें। इसके बाद आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा। अगर आपके वॉलिट में मौजूद राशि आपके पेमेंट के लिए जरूरी राशि से कम है तो बाकी पैसों की पेमेंट आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बैंकिंग आदि से कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group