गर्भवती महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी से ही रखना चाहिए अपनी ब्रा का ध्‍यान

120 से ज्‍यादा देशों में 1 से 7 अगस्‍त तक हर साल 'वर्ल्‍ड ब्रेस्‍टफीडिंग वीक' (world breastfeeding week 2022) मनाया जाता है। वर्ल्ड अलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (डब्ल्यूएबीए), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा 1991 में शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिशु के जीवन के पहले छह महीनों के लिए स्तनपान को बढ़ावा देना है।

पहले 6 महीनों में ब्रेस्‍टफीडिंग से बच्‍चे को महत्‍वपूर्ण पोषण मिलता है, खतरनाक बीमारियों जैसे कि निमोनिया से बचाव मिलता है और विकास को बढ़ावा मिलता है। हम सभी जानते हैं कि मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही ब्रेस्‍टफीडिंग महत्‍वपूर्ण होती है। ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर नई मांओं या महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह भी है कि 'क्‍या स्‍तनपान के दौरान ब्रा पहननी चाहिए?' इस सवाल का जवाब बड़ा आसान है। अगर आपको ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान ब्रा पहनने से कोई दिक्‍कत नहीं हो रही है तो आप ब्रा पहन सकती हैं क्‍योंकि ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट को सपोर्ट मिलता है।

​कैसी ब्रा पहननी चाहिए
स्‍तनाप के दौरान आपको रेगुलर ब्रा नहीं बल्कि मैटरनिटी ब्रा पहननी चाहिए। नर्सिंग ब्रा से आपको असहजता महसूस नहीं होगी। मैटरनिटी ब्रा बहुत मुलायम मटीरियल से बनी होती हैं और ये काफी आरामदायक होती हैं। वहीं इन्‍हें फ्लेसिबल और सपोर्टिव बनाया जाता है लेकिन आप स्किन फ्रेंडली ब्रा खरीदें।
​नर्सिंग ब्रा कब पहनना शुरू करें

एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि दूसरी तिमाही शुरू होते ही आपको मैटरनिटी ब्रा पहननी शुरू कर देनी चाहिए। ब्रेस्‍ट में हो रहे बदलावों के लिए ये बहुत फायदेमंद और कंफर्टेबल होती हैं।

​नर्सिंग और मैटरनिटी ब्रा में फर्क
प्रेग्‍नेंसी के दौरान ब्रेस्‍ट साइज में आ रहे बदलावों में मैटरनिटी ब्रा मदद करती है जबकि नर्सिंग ब्रा डिलीवरी के बाद पहनी जाती है ताकि आप आराम से बेबी को दूध पिला सकें।

​अंडर वायर ब्रा क्‍यों ना पहनें
डिलीवरी के बाद कम से कम 6 महीनों तक अंडर वायर ब्रा पहनने से बचना चाहिए। हार्मोनल बदलावों की वजह से पहले कुछ महीनों में दूध ज्‍यादा बनता है। 6 महीने के बाद बेबी की जरूरत के हिसाब से दूध बनता है।

​ध्‍यान रखें
अगर आप अंडर वायर ब्रा पहन रही हैं तो देखें कि आपको इसमें कंफर्टेबल महसूस हो रहा है या नहीं। अगर आप इसे पहनने के लिए कंफर्टेबल नहीं हैं, तो इसे उतार दें। दूध की सप्‍लाई प्रभावित हो रही है तो आप अंडर वायर ब्रा की जगह मैटरनिटी ब्रा पहनें। ब्रेस्‍ट में दूध बनना शुरू होने के बाद अच्‍छी फिटिंग वाली ब्रा पहनना जरूरी होता है। ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनने से बचें क्‍योंकि ब्रेस्‍ट पर प्रेशर पड़ने से उनमें दर्द हो सकता है।

Related Articles

Back to top button