Reliance Jio Phone में आ गया यूट्यूब के लिए अलग ऐप

नई दिल्ली 
हाल ही में काईओएस पर चलने वाले जियो फोन के लिए एक अलग वॉट्सऐप लॉन्च किया गया था। अब Google ने KaiOS ऐप स्टोर पर एक अलग YouTube ऐप रिलीज़ किया है। Jio Phone और Jio Phone 2 में काईओएस दिए जाने के बाद इसे काफी पहचान मिली है। जियो के इन फीचर फोन्स में वॉट्सऐप, फेसबुक, गूगल मैप्स और यूट्यूब आ गया है और अब 5,000 रुपये से कम वाले ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को इनसे कड़ी चुनौती मिलेगी। काईओएस के ऐप स्टोर में गूगल असिस्टेंट, ट्विटर के साथ-साथ कई गेम्स जैसे जेम्स, गार्डियन्स भी मौज़ूद हैं। 
 
जियो फोन के अलावा, काईओएस पर चलने वाले नोकिया 8110 को भी लॉन्च किया जा चुका है। हालाकि, अभी एचएमडी ग्लोबपल ने Nokia 8110 में इन ऐप्स के आने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है।
 
पिछले साल रिलायंस जियो ने सबसे पहले जियो फोन लॉन्च किया था। फोन में सोशल मीडिया ऐप्स जैसे वॉट्सऐप और फेसबुक न होने से ग्राहकों को काफी निराशा हुई थी। इसके अलावा जियो फोन में सिर्फ जियो का कॉन्टेन्ट ही उपलब्ध था। अब जियो फोन में यूट्यूब के लिए अलग ऐप मिलने के बाद, किसी दूसरे ऐंड्रॉयड फोन की तरह ही यूजर्स विडियोज़ का मज़ा ले सकते हैं। 

काईओएस एक वेब-बेस्ड प्लैटफॉर्म है जो HTML5, JavaScript और CSS जैसे ओपन स्टैंडर्ड्स का इस्तेमाल करता है। जुलाई 2017 में जियोफोन के आने के बाद मोबाइल ओएस मार्केट में काईओएस ने 15 प्रतिशत मार्केट पर कब्जा किया। DeviceAtlas की लेटेस्ट मोबाइल वेब इंटेलिजेंस रिपोर्ट में यह खुलासा किया। 

रिलायंस जियोफोन में 2.4 इंच क्यूवीजीए टीएफटी डिस्प्ले है और इसमें ड्यूल-कोर प्रोसेसर दिया गया है। डिवाइस में 512 जीबी रैम और 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। यूजर्स के पास माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प है। हैंडसेट में 4जी वीओएलटीई कनेक्टिविटी दी गई है। फोन में जियो ऐप्स जैसे JioTV, JioMusic और JioCinema पहले से इंस्टॉल आते हैं। डिवाइस में 24 भारतीय भाषाओं और वॉयस कमांड के लिए सपॉर्ट मिलता है। Jio का यह हैंडसेट एनएफसी सपॉर्ट के साथ आता है।
 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group