एसबीआई बैंकिंग को आसान बनाने के लिए लाई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं, जिसके माध्यम से ग्राहक व्हाट्सएप का उपयोग करके कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ट्विटर पर लेते हुए, एसबीआई ने कहा, "आपका बैंक अब व्हाट्सएप पर है। अपने खाते की शेष राशि जानें और चलते-फिरते मिनी स्टेटमेंट देखें।" यह कदम एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा द्वारा व्हाट्सएप के रास्ते पर जाने के लिए बैंक की योजनाओं का खुलासा करने के कुछ दिनों बाद आया है।

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पहले पंजीकरण करना होगा। 7208933148 पर WAREG टेक्स्ट, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एक एसएमएस भेजें। आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है जो आपके एसबीआई खाते से जुड़ा है। एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के बाद, एसबीआई के नंबर 90226 90226 से आपके व्हाट्सएप फोन पर एक मैसेज भेजा जाएगा। अब नंबर +919022690226 पर 'Hi' SBI टाइप करें या व्हाट्सएप पर रिसीव मैसेज का जवाब दें। जिसके बाद आपको बैंक की तरफ से ये मैसेज आएगा:

Dear Customer,
Welcome to SBI WhatsApp Banking Services!
Please Choose from any of the option below.
1. Account Balance
2. Mini Statement
3. De-register from WhatsApp Banking
You may also type your query to get started.

ऐसे देखें मिनी स्टेटमेंट

खाते की बकाया राशि की जांच करने या अपने पिछले पांच लेनदेन का एक मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए आपको दिखाई दे रहे विकल्प (1 या 2) चुनें। यदि आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से डी-रजिस्टर करना चाहते हैं तो ग्राहक विकल्प 3 भी चुन सकते हैं। आपकी पसंद के अनुसार आपका खाता शेष या मिनी स्टेटमेंट डिस्प्ले किया जाएगा। यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप भी टाइप कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को एसबीआई कार्ड व्हाट्सएप कनेक्ट के नाम से प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्हाट्सएप-आधारित सेवाएं प्रदान करता है। इसके माध्यम से, एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने खाते का स्टेटमेंट, रिवॉर्ड पॉइंट, बकाया राशि, कार्ड से भुगतान जैसी और भी जानकारी देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button