एसी में ज्यादा देर बैठने से शरीर को होता है क्या-क्या नुकसान

गर्मी और चिपचिपे मौसम में अगर हमें Air Conditioners वाला कमरा मिल जाए तो क्या ही कहना। जून के महीने में चिपचिपी गर्मी होती है और कूलर चलाने से चिपचिपाहट और बढ़ जाती है। ऐसे में लोग एसी यूज करना प्रेफर करते हैं और आजकल लगभग हर घर और ऑफिस में आपको एसी मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनर आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है। जी हां, अगर आप कई घंटे तक एसी में बैठे रहते हैं, तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि एसी में ज्यादा देर बैठने से शरीर को क्या नुकसान होता है…

साइनस का खतरा
जो लोग लंबे समय तक एयर कंडीशन वाले रूम में बैठे रहते हैं, उन्हें साइनस का खतरा हो सकता है, क्योंकि एसी में बैठने वाले लोगों की म्यूकस ग्रंथि को ठंडी हवा कठोर बना देती है। जिसके चलते उन्हें सांस लेने में दिक्कत आने लगती है।

मोटापा
ज्यादा देर तक एसी या कूलर में बैठने से मोटापा बढ़ जाता है। दरअसल, ठंडक वाले रूम में बैठने से हमारे शरीर की एनर्जी खर्च नहीं होती है। इस वजह से शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है और हम मोटे होने लगते हैं।

ड्राई स्किन
लंबे समय तक एसी या कूलर के सामने बैठने से स्किन ड्राई हो जाती है और अपनी नमी खो देती है। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि आप एक-दो घंटे के अंतराल में एसी को बंद करते रहे नहीं तो स्किन ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।

आंखों की समस्या
ज्यादा देर तक एसी में रहने से आंखें सूखी हो जाती हैं और सूखी आंखों में अधिक खुजली और जलन महसूस होती है। इसके साथ ही ड्राई आई सिंड्रोम वाले लोगों को ज्यादा देर तक एसी में नहीं रहना चाहिए।

अस्थमा और एलर्जी
अस्थमा या एलर्जी वाले लोगों के एसी रूप में ज्यादा देर बैठने से उनकी स्थिति खराब हो सकती है। इतना ही नहीं यदि आपके एसी को ठीक से साफ और रखरखाव नहीं किया जाता है, तो यह अस्थमा और एलर्जी जोखिम को बढ़ा सकता है।

सिर दर्द और जोड़ों का दर्द
एसी वाले कमरे में ज्यादा देर तक बैठने से आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है। इतना ही नहीं ठंडी जगह होने से सिर में भी दर्द पैदा हो जाता है और आगे जाकर यह गंभीर समस्या का रूप ले लेता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button