मैनीक्योर टिप्स और सुंदर नाखून इस तरह रखें ख्याल

मैनीक्योर टिप्स और सुंदर नाखून एक्सटेंशन करवाना इन दिनों काफी ट्रेंड में है। ये हाथों को सुंदर और ग्लैमरस बनाते हैं। हालांकि, नेल एक्सटेंशन आपके नेल बेड को खराब कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रक्रिया में शामिल रसायन, गोंद और बफ़िंग नाखून के बेड को सुखा देते हैं। इसलिए, एक बार एक्सटेंशन हटा दिए जाने के बाद, आपके नाखून चिपचिपे होने लगते हैं और कमजोर और जल्दी टूटने लगते हैं। नाखूनों की उचित देखभाल करना जरूरी है। यहां हम आप को बता रहे हैं कि आपको दो नेल एक्सटेंशन सेशन के बीच में क्या करना चाहिए।

अपने नाखूनों को छोटा कर लें
एक्सटेंशन हटाने के बाद अपने नाखूनों को छोटा कर लें। उन एक्सटेंशन के नीचे नेल्स बढ़ते है और जब उन्हें हटा दिया जाता है, तो नाखून का बेड टूट जाता है और आपके नाखून टूटने लग जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उनको लंबे रखने का फैसला करते हैं, तो ये कुछ दिनों में ही टूटने लग जाएंगे।इसलिए, खराब नाखून बढ़ने तक इसे काटना सही होता है।

क्यूटिकल ऑयल से मॉइस्चराइज़ करें
अपने नाखूनों को नेल सीरम और क्यूटिकल ऑयल से मॉइस्चराइज़ करें। नेल एक्सटेंशन रिमूवल नेल बेड से नमी को हटा देता है जिससे यह रूखा, खुरदरा और चिपक जाता है। यह क्यूटिकल्स को भी सख्त बनाता है। इसलिए, नाखूनों के आस-पास के नरम एरिया के लिए उन्हें मॉइस्चराइज़ करें।

नाखूनों को जैतून के तेल में भिगोएं
यह एक DIY नेल फिक्स के लिए सबसे सस्ती तकनीकों में से एक है। बस अपने नाखूनों पर जैतून का तेल रोजाना लगभग 10 से 15 मिनट तक लगाएं। अगर आप ड्राई स्किन के दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो ठंड के मौसम में अपने पैरों या हाथों को जैतून के तेल में जरूर डिप करके रखें। ये नाखूनों और त्वचा के लिए एक अच्छा ट्रीटमेंट है।

अधिक पानी पिएं
हाइड्रेशन की कमी भी नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन बहुत सारा पानी खा रहे हैं, और पोषक तत्वों से भरपूर हाइड्रेटिंग खाद्य स्रोतों का सेवन बढ़ा रहे हैं।

केराटिन ट्रीटमेंट का प्रयोग करें
यह आइटम नाखूनों को मजबूती, और कुल मिलाकर और बड़ी स्थिति में सुधार करने के लिए केल एक्सट्रैक्ट, ऑर्गेनिक तेल और केराटिन जैसे कंपोनेंट्स का यूज करता है।

नॉर्मल नेल पॉलिश पर स्विच करें
कुछ समय के लिए नॉर्मल नेल पॉलिश पर स्विच करें। नाखून एक्सटेंशन को हटाने के बाद कुछ समय के लिए नेकेड नाखूनों रखने की सलाह दी जाती है, अगर आप अपने नाखूनों को कलर करने से दूर नहीं रह सकते हैं तो जेल पॉलिश लगा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button