करेले के छिलके में छिपा है गुणों का भंडार

बात जब घरेलू नुस्खों की आती है, तो भारत में इसे फॉलो करने वालों की संख्या दुनिया के किसी भी देश के लोगों के मुकाबले ज्यादा ही दिखती है। चाहे सेहत बनाने की बात हो या फिर सुंदरता निखारने की, हर चीज में हमारे मसालों, सब्जियों, फलों आदि का रोल तय सा है। इनका उपयोग अलग-अलग तरह से किया जाता है। इनमें से कुछ इस्तेमाल के लिहाज से प्रसिद्ध हैं, तो कुछ बिल्कुल नहीं। ऐसी ही एक कम पॉप्युलर कड़वी सब्जी जिसका छिलका उतार दिया जाता है, वो त्वचा के निखार को बढ़ाने में मदद कर सकती है। गुणों व पोषण से भरी ये सब्जी करेला है, जिसका छिलका स्किन पर कमाल दिखाता है।

गुणों से भरपूर करेला
बाहर से हरे रंग और उबड़-खाबड़ से सरफेस वाले करेले में इतने गुण भरे हुए हैं कि इसका लोहा तो आयुर्वेद भी मानता है। अंग्रेजी में Bitter Gourd के नाम से बुलाई जाने वाली इस सब्जी में विटमिनी-ए, सी, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, नियासिन, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवनॉइड्स, पॉलीफेनॉल्स जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है।

छिलके का यूं करें इस्तेमाल
इसे कई लोग छीलकर तो कई छिलके सहित खाते हैं। लेकिन खाने के साथ ही इसे स्किन पर लगाया भी जा सकता है। बस आपको करना ये है कि सब्जी के जिस छिलके को बेकार समझकर आप फेंक रहे थे, उसे पानी से धो लेना है और पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट को चेहरे पर ब्रश की मदद से लगाएं। इसमें चाहें तो शहद या बेसन भी मिला सकते हैं।

चमक उठेगी स्किन
करेले में पाए जाने वाले विटमिन्स और अन्य मिनरल्स छिलके में भी मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका पैक बनाकर लगाने से इन सभी तत्वों का त्वचा को फायदा मिलता है। इससे स्किन न सिर्फ परेशानियों से दूर रहती है, बल्कि इसे अंदर से ग्लोइंग बनने में मदद मिलती है। करेले के छिलके से तैयार फेस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

जूस बनाकर पिएं और पाएं फ्लॉलेस ग्लोइंग फेस
आप करेले का जूस भी पी सकते हैं। ऐसा करने से स्किन को जबरदस्त फायदा मिलेगा। ये कड़वा रस ब्लड को प्युरिफाई करने में मदद करता है, जिससे एक्ने या पिंपल्स की समस्या कंट्रोल होती है। इसी के साथ स्किन से जुड़ी अन्य परेशानी जैसे खुजली, बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में भी ये जूस कारगार है। इससे स्किन को फ्लॉलेस और रेडिएंट ग्लो मिलता है।

Related Articles

Back to top button