गर्मियों में मुंहासे और ब्रेकआउट से दिक्कतों से राहत दिलाएंगी ये ब्यूटी टिप्स

गर्मियों के मौसम में स्किन प्रॉब्लम एक नहीं कई सारी देखने को मिलती हैं। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह मौसम वाकई परेशान कर देने वाला होता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे स्किन प्रॉब्लम्स भी होनी शुरू हो जाती हैं। इसकी वजह से बार-बार चेहरे को साफ रखना और हाइजीन का ध्यान रखना किसी टास्क से कम नहीं होता।

हालांकि, इस मौसम में कुछ स्किन प्रॉब्लम अक्सर बनी रहती हैं और वो हैं एक्ने और ब्रेकआउट्स। अगर गर्मियों में इन परेशानियों को नजरअंदाज किया तो स्थिति और खराब हो सकती है। जिसकी वजह से दाग-धब्बे भी खूब देखने को मिलते हैं। दरअसल, इस मौसम में त्वचा में संक्रमण का खतरा होता है, क्योंकि, धूल, मिट्टी, गर्मी और ह्यूमिडिटी आपके चेहरे पर चिपक जाती है। जिसकी वजह से मुंहासे और ब्रेकआउट्स की समस्या शुरू होती है।

बेहतर होगा कि इन समस्याओं को ठीक करने के लिए स्किन केयर रूटीन में बदलाव किए जाएं। फेस वॉश या फिर फेस पैक अप्लाई करने के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें ध्यान में रखने की जरूरत है।

​रोजाना अप्लाई करें फेस पैक
आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। वैसे कई तरह के फेस पैक आपको मिल जाएंगे, लेकिन एक्ने प्रोन या फिर ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी से बेस्ट कुछ नहीं। रोजाना दही के साथ मिक्स कर इसे 10 मिनट के लिए अप्लाई करें और फिर धो लें। इसके अलावा आईस क्यूब से मसाज करें, यह तरीका आपको पिंपल और ब्रेकआउट से तुरंत राहत दिलाएगा।

​इन चीजों को खाना कर दें बंद
अगर आपको गर्मियों में पिंपल और ब्रेकआउट्स अधिक होते हैं, तो आपको तुरंत ऑयली और स्पाइसी फूड से दूरी बना लेनी चाहिए। कोशिश करें कि हेल्दी और घर के बने सिंपल खाने को ही डाइट में शामिल करें। दरअसल, ऑयली और स्पाइसी फूड पेट में गर्मी ला सकता है, जिससे मुंहासों की समस्या शुरू हो सकती है। जितना हो सके उतना तरल पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा पेट ठंडा रखने के लिए सब्जा सीड्स का सेवन कर सकते हैं। एक बोतल पानी में एक चम्मच इसे डालकर शिप-शिप कर पिएं। इससे पेट काफी ठंडा रहता है और स्किन हाइड्रेटेड।

​फोम बेस्ड फेस वॉश से धोएं चेहरा
जेल बेस्ड फेस वॉश की जगह फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। कम से कम 2 या 3 बार अपने चेहरे को जरूर धोएं। आप चाहें तो नॉर्मल पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। कुछ लोग फेस वॉश करते वक्त स्क्रब या फिरत्वचा को रगड़ना शुरू कर देते हैं। यह गलती ना करें, बल्कि सिंपल पानी से चेहरा धोएं।

​जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर करें अप्लाई
क्रीम बेस्ट मॉइश्चराइजर से गर्मियों में त्वचा और ऑयली नजर आती है। ऐसे में आप जेल बेस्ड अप्लाई करें, यह आसानी से त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाता है। मॉइश्चराइजर के अलावा आप सनस्क्रीन भी जेल बेस्ड यूज कर सकते हैं। बता दें कि त्वचा ऑयली होने से डस्ट आसानी से चिपक जाती है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें।

​चेहरे पर ना आने दें पसीना
चेहरे पर पसीना आने से मुंहासे और ब्रेकआउट्स अधिक बढ़ सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने साथ टिश्यू पेपर रखें, ताकि चेहरे पर पसीना ना रहे। वहीं अगर आप वर्कआउट या फिर साइकलिंग कर के आ रहे हैं तो आप शॉवर लें। दरअसल, पसीने से गंदगी चिपक जाती है, जिससे मुंहासे और अधिक होने शुरू हो जाते हैं।

Related Articles

Back to top button