बालों के लिए यह है बेस्ट हेयर ऑयल

    बाल हमारी खूबसूरती का जरूरी हिस्सा हैं। सुंदर बाल आपके लुक को बढ़ाते हैं, जबकि सूखे और बेजान बाल आपकी पर्सनालिटी को खराब करने के लिए काफी हैं। इसलिए इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। वैसे अलग-अलग प्रकार के बालों को अलग तरह की देखभाल की जरूरत होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, बालों में तेल लगाना हर हेयर टाइप के लिए फायदेमंद होता है। कभी-कभी स्कैल्प से तेल आपके बालों के सभी हिस्सों तक पहुंच नहीं पाता। ऐसे में तेल बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने , टूटने और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं को रोकने में अच्छी भूमिका निभाते हैं।

अब जब गर्मी इतनी तेज पड़ रही है , तो कड़ी धूप के कारण बालों में बहुत ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। इससे या तो बाल झड़ने या फिर डैमेज होने लगते हैं। खासतौर से गर्मी के मौसम में पुरुषों को यह समस्या ज्यादा होती है। मौसम गर्म है, यह सोचकर कभी तेल लगाना ना छोड़ें, बल्कि अपने बालों के प्रकार के हिसाब से सही तेल का विकल्प चुनें। तो आइए हम आपको पुरुषों के लिए पांच ऐसे हेयर ऑयल के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मियों में बालों को न केवल अच्छी ग्रोथ देंगे, बल्कि इन्हें स्वस्थ भी बनाए रखेंगे।

​सूखे और बेजान बालों के लिए जोजोबा का तेल

गर्मियों में स्कैल्प पर गंदगी जमा होने के कारण बाल सूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जोजोबा हेयर ऑयल बहुत फायदेमंद साबित होता है। आपके उलझे हुए बालों का भी यह बेहतरीन इलाज है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह तेल कम चिपचिपा और चिकना है। इसमें तेज स्मेल भी नहीं आती। एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह आपकी स्कैल्प और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए यह सबसे अच्छे तेलों में से एक है।

​गंजेपन के लिए बादाम का तेल

जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने वाले लोग गंजेपन का शिकार होते हैं। इस समस्या से ग्रसित लोगों को बादाम के तेल से बहुत फायदा होता है। अगर आप नियमित रूप से इस तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो सिर्फ 3 महीने में आपके बाल 4 इंच तक बढ़ सकते हैं। विटामिन ई से भरपूर होने के अलावा बादाम के तेल का उपयोग बालों के लिए अरोमाथैरेपी में किया जाता हे। यह बालों के लिए क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। धूल के कणों और प्रदूषकों को नष्ट करने के लिए इस हेयर ऑयल को हफ्ते में चार बार लगाना चाहिए। बालों में एक अलग ही शाइन नजर आएगी।

​संवेदनशील बालों के लिए जैतून का तेल-

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल संवेदनशील बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। इससे एलर्जी होने की संभावना भी बहुत कम होती है। इसलिए इसे संवेदनशील बालों के लिए अच्छा माना गया है। इतना ही नहीं स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने के लिए अक्सर विशेषज्ञ जैतून का तेल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण यह स्कैल्प की हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए बेस्ट माना गया है।

​हर हेयर टाइप के लिए नारियल का तेल-

नारियल के तेल का यूज हर प्रकार के बालों के लिए अच्छा है। यह तेल बालों से जुड़ी हर समस्या को रोकने में मदद करता है। चाहे बालों से डैंड्रफ हटाना हो या फिर बालों को पोषण देना हो यहां तक की बालों को चमकदार बनाने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। अगर आप अपने बालों को टिप तक कंडीशन करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

​डैमेज बालों के लिए एवोकैडो ऑयल

एवोकैडो ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले विटामिन ए, बी, ई, डी , आयरन , अमीनो एसिड और फॉलिक एसिड सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर है। यह तेल सूखे और डैमेज बालों में नमी लाता है। इसमें बालों को रिपेयर करने वाले गुणों के कारण गर्मियों में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा एवोकैडो तेल यूवी किरणों से बचाने के साथ बालों को मजबूती प्रदान करता है।

अगर गर्मियों में आपको बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो अपने हेयर टाइप के अनुसार, यहां बताए गए हेयर ऑयल को जरूर ट्राय करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ और हेल्थ दोनों अच्छी बनी रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button