गर्मी में गंजेपन से बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये उपाय

आज कल हेयर फॉल से लोग काफी परेशान हैं। महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी यह समस्या काफी देखने को मिल रही है। लगातार हेयर फॉल से जल्दी गंजापन नजर आने लगता है। तेजी से बाल झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं। इन वजहों में टेंशन, खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण आदि शामिल हैं। हालांकि, गर्मियों में हेयर फॉल के पीछे पसीना भी एक मुख्य वजह है। इस कारण बाल ना सिर्फ चिपचिपे हो जाते हैं बल्कि बेजान भी नजर आने लगते हैं।

पसीना आने की वजह से बालों से बदबू आती है और बाद में डैंड्रफ भी होने लगता है। यह सब कुछ आपके बालों को खराब करता है। गर्मियों में पसीना आना एक नेचुरल तरीका है, जो आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन कई बार इसकी वजह से अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। हेयर फॉल उन्हीं में से एक है, जिसका इलाज समय पर नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है।

अगर आपके भी बालों से पसीना आता है तो आप कुछ नुस्खे आजमा सकते हैं। इससे हेयर फॉल को कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही, ये बालों को शाइनी और सॉफ्ट भी बनाएंगे।

​नींबू का रस लगाएं
हेयर फॉल के लिए डायरेक्ट बालों में नींबू का रस लगाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको नारियल तेल यूज करना होगा। दोनों इंग्रेडिएंट्स को बराबर मात्रा में लें और स्कैल्प को अच्छी तरह मसाज करें। इसके ठीक एक घंटे बाद शैंपू से हेयर वॉश कर लें। खुजली, डैंड्रफ, एक्स्ट्रा ऑयल और हेयर फॉल आदि की समस्याओं को इससे दूर किया जा सकता है।

​शैंपू में मिलाकर लगाएं ये चीज
हेयर फॉल से लेकर ऑयली स्कैल्प तक की समस्या के लिए एप्पल साइडर विनेगर से बेस्ट कुछ नहीं है। ये एक चीज बालों से जुड़ी कई समस्याओं का देसी इलाज है। गर्मियों में स्कैल्प को क्लीन और हेयर फॉल से बचाने के लिए आप शैंपू में मिलाकर इसे लगाएं। ध्यान रखें कि इसे अधिक मिक्स करने के बजाय एक चम्मच ही इस्तेमाल करें।

​पुदीना की पत्तियां
पुदीने की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसके इस्तेमाल से आप एक नहीं कई हेयर प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती हैं। बदबू, डैंड्रफ और हेयर फॉल के लिए इस नेचुरल इंग्रेडिएंट से बेस्ट कुछ भी नहीं। अगर आप रोजाना हेयर वॉश नहीं करती हैं तो पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए 2 चम्मच पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लें और उसमें बेसन और दही मिक्स कर दें। तीनों इंग्रेडिएंट्स आपके बालों की लेंथ के अनुसार होने चाहिए। अब इसे लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

एलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल
गर्मी में तेज धूप से बालों की हालत बद से बदतर हो जाती है। यह आपके बालों को ड्राई बनाता है। इससे अत्यधिक पसीने भी आते हैं, जिससे स्कैल्प में इचिंग और हेयर फॉल शुरू हो जाते हैं। इसके लिए आप हेयर वॉश करने के अगले दिन एलोवेरा के पत्तों को स्कैल्प में रब करें। हर जगह अच्छी तरह रब करने के बाद 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल ठंडे पानी से बालों को क्लीन कर लें।

​इन चीजों का भी रखें खास ध्यान
    गर्मियों में स्कैल्प में हर वक्त बहुत ज्यादा खुजली होती है, तो कोशिश करें कि हर वक्त जूड़ा या फिर बालों को बांध कर ना रखें। इससे पसीना आने लगता है और यह बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या होती है।
    इसके अलावा स्कैल्प को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। और गर्मियों में दो या एक दिन पर हेयर वॉश जरूर करें।

Related Articles

Back to top button