बिना इंटरनेट RBI UPI 123Pay से मिनटों में करें मनी ट्रांसफर

यूपीआई पैमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है ये तो हम सभी को पता है लेकिन अब सरकार ने डिजिटल पैमेंट सिस्टम का एक नया तरीका उतारा है। इस नए तरीके के आने के बाद अब बिना इंटरनेट के भी आसानी से यूपीआई पैमेंट कर सकेंगे। जानें RBI UPI Payment Method के बारे में।
 
ये तो हम सभी जानते हैं कि यूपीआई पैमेंट करना हो तो इंटरनेट की जरूरत तो पड़ती ही है लेकिन अब RBI ने भारतीय नागरिकों के लिए पैमेंट करने का एक नया तरीका निकाला है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि पैमेंट के इस नए तरीके के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। 40 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का ये नया डिजिटल पैमेंट सिस्टम लाया गया है।

इस नए पैमेंट सिस्टम को RBI UPI 123Pay नाम दिया गया है, इस नए सिस्टम के आने के बाद अब फीचर फोन वाले वो उपभोक्ता भी यूपीआई पैमेंट कर पाएंगे जिनके पास स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है।

स्मार्टफोन्स के जैसे ही फीचर फोन में भी RBI UPI Payment का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से जुड़े डेबिट कार्ड को फीचर फोन से लिंक करना होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, यूजर्स को यूपीआई पिन कोड भी सेट करना होगा।

फीचर फोन के लिए RBI UPI सेव थ्री स्टेप प्रोसेस है, कॉल, चुनना और पैमेंट। डेबिट कार्ड और पिन बनाने के बाद यूपीआई पैमेंट करने के लिए फीचर फोन यूजर को IVR नंबर को कॉल करना होगा और फिर बताई जा रही सेवाओं जैसे मनी ट्रांसफर, FasTag रीचार्ज, मोबाइल रीचार्ज आदि कई सुविधाओं में से चुनना होगा।

उदाहरण के लिए आप किसी को मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उनका नंबर डालना होगा और फिर राशि यानी जितने पैसे भेजने हैं उस अमाउंट को एंटर कर अपना UPI PIN डालना होगा।

यदि किसी मर्चेंट को भुगतान करना है तो इसके लिए ऐप बेस्ड पैमेंट का इस्तेमाल या फिर मिस्ड कॉल पैमेंट वाले तरीके का इस्तेमाल करना होगा। इतना ही नहीं, यूजर डिजिटल पैमेंट के लिए वॉइस बेस्ड तरीके को भी चुन सकते हैं।

ध्यान दें: यूजर्स डिजिटल पैमेंट के लिए किसी भी सवाल या शिकायत के लिए www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या फिर 14431 या 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button