गर्मियों में ऑयल फ्री स्कैल्प के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हमें लगता है कि चिलचिलाती गर्मी केवल त्वचा के लिए हानिकारक है, लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तव में हमारे बालों पर भी गर्मी का बहुत बुरा असर पड़ता है। सूरज की गर्मी बालों के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकती है, जिससे बाल ड्राई और हार्ड हो जाते हैं। कई बार यह ऑयली भी नजर आते हैं। इसलिए इन दिनों अपने बालों की केयर करना जरूरी है।

हालांकि, पिछले कुछ सालों में हेयर केयर ट्रेंड में बहुत बदलाव आया है। अब लोग केवल अपने बालों को अच्छा दिखाने पर ही नहीं, बल्कि इन्हें स्वस्थ रखने के बारे में भी सोचते हैं। स्कैल्प के लिए वे ऐसी सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, जो बालों के रंग रूप को बदल दे। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आपका स्कैल्प हेल्दी नहीं है, तो आपके बाल भी हेल्दी नहीं होंगे।

ऐसे में बालों को अच्छी क्वालिटी वाले इंग्रेडिएंट के साथ ट्रीट करने से बाल स्वस्थ और सुंदर दोनों दिख सकते हैं। यहां हम आपको 5 स्कैल्प लविंग इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों की हर तरह की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे।

​एलोवेरा
हेल्दी बालों के लिए एलोवेरा बहुत अच्छा है। यह एक तरह का नेचुरल कंडीशनर है। दरअसल, गर्मियों में पसीना और ज्यादा चिकनाई आपके रोम छिद्रों को बंद कर हेयर फॉल का कारण बन सकती है। ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प है। बता दें कि एलोवेरा लंबे समय से पोर्स को खोलने और स्कैल्प को गहराई से जाकर हाइड्रेट करने के लिए शानदार इंग्रेडिएंट माना गया है। इतना ही नहीं यह गर्मी और सीधे सूर्य के संपर्क में आने से स्कैल्प पर होने वाली जलन को शांत करने में भी हेल्प करता है।

​शहद
शहद एक ऐसा नेचुरल इंग्रेडिएंट है, जो आपके स्कैल्प को ऑयली और चिकना किए बिना हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखता है। गर्मी के दिनों में शहद आपके स्कैल्प में खोई नमी और पोषक तत्वों में आई कमी को पूरा करने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह बालों को स्मूथ और शाइनी बनता हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी बेनिफिट्स स्कैल्प पर होने वाली जलन और संवेदनशीलता को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं।

​नीम
नीम आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। पुराने समय से सर्दियों में बालों की देखभाल करने के लिए नीम का उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन गर्मी के दिनों में भी ये बालों की देखभाल करने के लिए एक परफेक्ट डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है। यह न केवल आपके स्कैल्प की कंडीशनिंग करता है बल्कि बालों में तेल के ज्यादा उत्पादन से भी छुटकारा दिलाता है।

​टी ट्री
गर्मियों में ऑयली स्कैल्प वालों की सबसे आम समस्या है। इससे बाल खराब दिखते हैं और इनमें बदबू भी आने लगती है। स्कैल्प की नमी को छीने बिना साफ रखने का एक सरल तरीका है टी ट्री को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना। एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण टी ट्री में स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने की अच्छी खासी क्षमता होती है। इतना ही नहीं डैंड्रफ को भगाने का भी यह एक बेहतरीन नुस्खा है।

मेंथॉल
मेंथॉल आपके समर हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है। यह आपके स्कैल्प को कूलिंग सेंसेशन देता है। इसके उपयोग से गर्मी में बालों में से पसीने की बदबू भी नहीं आती। मेंथॉल स्कैल्प पर ब्लड को सकुर्लेट करने, बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ के लिए एक बहुत अच्छा इंग्रेडिएंट साबित होता है।

Related Articles

Back to top button