तपती धूप के कारण नहीं ले पा रहे विटामिन डी, इन फलों से पूरी करें कमी

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा जरूरी है यह हम सब जानते हैं। इससे हड्डियों को ना सिर्फ मजबूती मिलती है बल्कि यह ये दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करता है। वैसे तो विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है, लेकिन इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और लोग धूप से बचते नजर आ रहे हैं। भले ही सुबह 6:00 बजे की धूप क्यों ना हो यह काफी चुभन देती है, इसलिए लोग गर्मी के दिनों में धूप का सेवन करना बंद कर देते हैं। जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि गर्मी में कैसे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जाए? तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे पांच फल जो विटामिन डी की कमी को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं…

संतरा
वैसे तो विटामिन डी के सोर्स बहुत लिमिटेड हैं, लेकिन कुछ खाद पदार्थों में इसके कुछ तत्व पाए जाते हैं, जो विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं। इसमें संतरा एक अहम फल है, जो इन दिनों मार्केट में खूब मिलता भी है और विटामिन डी का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। आप इसे जूस के रूप में, सलाद के रूप में या फिर ऐसे ही इसका सेवन कर सकते हैं।

केला
केले में भी विटामिन डी पाया जाता है। इसके अलावा यह हड्डियों और पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में रोजाना सुबह एक केला खाने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। साथ ही यह विटामिन डी की कमी को भी पूरा करता है।

कीवी
कीवी एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी, डी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से पेट और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

पपीता
विटामिन डी के सोर्सेस में एक पपीता भी शामिल है, जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। साथ ही यह पेट की समस्या और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप ऐसे ही फ्रूट सलाद में या जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

तरबूज
गर्मी के मौसम में तरबूज बहुत मिलता है। यह आपको हाइड्रेट करने के अलावा शरीर को ठंडक भी देता है। खास बात यह है कि यह आपके शरीर से विटामिन डी की कमी को भी दूर करता है और आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है।

Related Articles

Back to top button