सफेद बालों को नेचुरल काला करने में है अखरोट का छिलका रामबाण

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी, स्ट्रेसफुल लाइफ और अनहेल्दी खाना खाने के चलते लोगों को असमय सफेद बाल होने की समस्या हो जाती है। छोटे-छोटे बच्चों के बाल भी कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इससे छिपाने के लिए लोग हेयर कलर करना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह हेयर कलर केमिकल युक्त होता है जो हमारे बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में हम नेचुरल चीजें इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जो जड़ों से हमारे बालों को काला करती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक अमेजिंग चीज के बारे बताते हैं जो आपके बालों को काला करने में काफी मददगार होती हैं। यह है अखरोट का छिलका। जी हां, जिन अखरोट के छिलकों को आप अखरोट खाने के बाद फेंक देते हैं वह छिलके आपके बालों के लिए रामबाण हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका…

अखरोट के छिलके के फायदे
अखरोट की तरह ही अखरोट का छिलके भी बेहद गुणकारी होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो असमय सफेद हुए बालों को काला करने में मदद करते हैं। यह आपके बालों को पोषण देते हैं। साथ ही सिर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं, जिससे सफेद बालों की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ऐसे करें अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल
अब आप सोच रहे होंगे कि अखरोट के छिलके बेहद कड़क होते हैं इनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि आप बालों में अखरोट के छिलके का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। जिससे कुछ दिन में आपके बाल काले हो जाए।
-सबसे पहले एक पैन में लगभग 1 लीटर पानी लें।
– इसमें अखरोट के छिलके डाल दें।
– अब इन अखरोट के छिलकों को पानी में 15 से 20 मिनट जा जब तक पानी आधा रह जाता है तब तक के लिए उबाल लें।
– इसके बाद भी पानी ठंडा हो जाए तो इसे छानकर एक स्प्रे बोतल में डाल दें।
– इस पानी का इस्तेमाल आप स्प्रे की मदद से अपने बालों की जड़ों में करें और अच्छी तरह से पूरे बाल में छिड़कने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें और उसे रात भर के लिए ऐसा ही छोड़ दें।
– सुबह नॉर्मल शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस तरह से हफ्ते में दो-तीन बार स्प्रे का इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है और कुछ ही दिनों में आपके सफेद बाल काले होने लगते हैं।
– अखरोट का पानी आपके बालों में डैंड्रफ, खुजली, रूखे बेजान बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

Related Articles

Back to top button