Weight Loss Tips: ग्रीन टी, सौंफ का पानी और अन्य ड्रिंक को पीकर करें वेट लॉस

Weight Loss Tips: आज के समय में बड़ी आसानी से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है लेकिन जब चर्बी कम करने की बात होती है तो यह बहुत ही मुश्किल काम होता है और चर्बी का कम करने के लिए लोग नए-नए हथकंड़े अपनाते हैं मगर फिर भी चर्बी कम नहीं कर पाते हैं।

Weight Loss Tips: आज के समय में बड़ी आसानी से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है लेकिन जब चर्बी कम करने की बात होती है तो यह बहुत ही मुश्किल काम होता है और चर्बी का कम करने के लिए लोग नए-नए हथकंड़े अपनाते हैं मगर फिर भी चर्बी कम नहीं कर पाते हैं। एक्सरसाइज, घंटों जिम में वर्कआउट, डाइट, यहां तक कि कुछ लोग स्टेरॉइड्स लेने से भी पीछे नहीं हटते हैं, लेकिन अब वजन कम करना आपके बाएं हाथ का खेल होगा और आप बढ़िया गर्मियों में रिफ्रेशिंग ड्रिंक पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं। जानते उन 5 ड्रिंक्स के बारे में…

गर्मी में पीएं मटके का पानी होंगे फायदे

ग्रीन टी (Green Tea)

एंटीआॅक्सिडेंट से भरपूर होती है ग्रीन टी। ग्रीन टी में बीमारी को रोकने, सूजन को कम करने और पेट की चर्बी कम करने के गुण पाए जाते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करती है। यदि आप अपने दिन की शुरुआत 1 कप ग्रीन से करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। ग्रीन टी के लिए 1 कप गुनगुने पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसका आनंद ले सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर एसिड होने के कारण फैट को कम करने के लिए बहुत अच्छा है, जो कि इंसुलिन के स्तर को कम करता है। चयापचय में सुधार करता है और साथ ही भूख को भी कम करने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं। इसे आप मॉर्निंग डिटॉक्स बनाने से लेकर इसे अपने सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।

सौंफ का पानी (Sauf Ka Pani)

सौंफ का पानी सुबह खाली पेट पीने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं। एक तरीके से सौंफ का पानी डिटोक्सिफायर के तौर पर काम करता है और वजन कम करने के लिए असरदार है। इसके लिए रात में एक से डेढ़ चम्मच सौंफ पानी में भिगो दें, फिर सुबह उठने के बाद इसे उबाल लें और गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे बैली फैट तेजी से कम होता है।

नींबू और शहद का पानी (Honey Lemon Water)

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही आपको हाइड्रेट भी रखता है। शहद और नींबू में रोगाणुरोधी गुण पाए जाते है, यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं को बेअसर करने में मदद करते हैं और शरीर को डिटॉक्स करते है। इसके अलावा शहद-नींबू पानी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

कच्ची सब्जी का रस

कच्ची सब्जी का रस कार्ब्स में कम और फाइबर में उच्च होता है जो आपकी भूख को कम करता है और तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप गाजर, चुकंदर, खीरा या अपने पसंद की सब्जियों को जूस बनाकर इसका सेवन ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं।

Back to top button