वजन घटाने की बाउल विधि क्या है? जाने

मोटापा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। आमतौर पर इससे छुटकारा पाने के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है। व्यायाम और आहार वास्तव में दो ऐसी चीजें हैं, जो आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। स्वस्थ खाने के अलावा आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप अपने शरीर को कितनी मात्रा में भोजन दे रहे हैं। गुणवत्ता के साथ-साथ भोजन की मात्रा पर भी बराबर ध्यान देना चाहिए।

डरिए नहीं, हम आपको कुछ कम कैलोरी या कम भोजन वाले आहार लेने का सुझाव नहीं दे रहे , बल्कि आपको बाउल मैथेड फॉलो करने के लिए कह रहे हैं। आप भी सोच रहे होंगे, कि आखिर ये बाउल मैथेड है क्या। दरअसल, यह अपने फेवरेट फूड को छोड़े बिना वजन घटाने का प्रभावी तरीका है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट और पर्सनल ट्रेनर पूजा भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बाउल मैथेड के बारे में बताया है। वह कहती हैं कि जो लोग अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेकर वजन घटाना चाहते हैं, तो उन्हें बाउल मैथेड फॉलो करना चाहिए।

​बाउल मैथेड क्या है

बाउल मैथेड में आपके भोजन के पोर्शन को मापने के लिए एक छोटा कटोरा चुनने की सलाह दी जाती है। अगर आप एक बड़े बर्तन में भोजन करेंगे, तो जाहिर तौर पर भोजन की मात्रा न चाहते हुए भी ज्यादा हो जाएगी। इससे न केवल आपको भोजन को पचाने में दिक्कत होगी बल्कि वजन भी बढ़ जाएगा। ऐसे में किसी छोटी कटोरी में भोजन करना अच्छा तरीका है। इससे आप जरूरत से ज्यादा खाने से बच सकते हैं। यही तरीका आपको स्वाद से समझौता किए बिना वजन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

​कैसे फॉलो करें बाउल मैथेड

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक बाउल मैथेड को फॉलो करने के लिए-

    हर दिन अपने भोजन के लिए 3 छोटी कटोरी का इस्तेमाल करें।
    हर कटोरी में अपना पसंदीदा भोजन भरें।
    इसके अलावा कुछ भी एक्स्ट्रा न खाएं।
    कोशिश करें, कि दूसरी सर्विंग न लेनी पड़े।
    अपने भोजन के लिए कटोरियों के अलावा किसी अन्य वस्तु को शामिल न करें।
    अगर आप कुछ ऐसा खा रहे हैं, जिसमें बहुत ज्यादा कैलोरी हो, तो बस छोटी दो कटोरी ही लें।
    ब्रेकफास्ट , लंच और डिनर लेते वक्त भी कुछ ऐसा ही करें।

​पोर्शन साइज को कंट्रोल करने के अन्य तरीके-

छोटे बर्तनों में भोजन करें-

छोटे कटोरे का उपयोग करने के अलावा आप भोजन करने के लिए सामान्य रूप से अन्य छोटे बर्तनों का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। वैज्ञानिक प्रमाणों से पता चला है कि प्लेट, चम्मच और गिलास का आकार आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए अगर आप एक बड़ी प्लेट पर अपना भोजन सर्व करते हैं, तो आपको भोजन की मात्रा छोटी लग सकती है। जिससे आप जरूरत से ज्यादा भी खा सकते हैं।

​एक गिलास पानी पीएं

भोजन को शुरू करने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यह न केवल आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि आपकी भूख और लालसा को भी कम करता है। इससे आपका पोर्शन साइज काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है।

​धीरे-धीरे भोजन चबाएं

विशेषज्ञ भोजन को धीरे-धीरे चबाने की सलाह देते हैं। यह तरीका न केवल भोजन को पचाने में आसान बनाता है बल्कि भोजन के कुल सेवन को भी कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button