WhatsApp एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी लाएगा “Swipe to Reply” फीचर

व्हाट्सएप अपने ऐप में आए दिन कोई ना कोई बदलाव करता रहता है। हाल ही में व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया बीटा अपडेट जारी किया है। जो वर्जन नंबर 2.18.300 पर चलता है। हालांकि व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर अभी किसी भी नए फीचर के बारें में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन बताया जा रहा है कि नए वर्जन में एक खास फीचर दिया जाएगा। जिसे "स्वाइप टू रिप्लाई" कहा जाएगा।

विशेष रूप से, इस फीचर में रिप्लाई देने के लिए मेसेज पर स्वाइप करना होगा। हालांकि व्हाट्सएप के आईओएस वर्जन में इस फीचर का इस्तेमाल पहले से किया जा रहा है, लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स अभी तक इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। अब एंड्रॉयड यूजर्स भी व्हाट्सएप में मेसेज पर स्वाइप करके रिप्लाई कर सकते हैं। इस फीचर को खासतौर पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए मैसेज भेजने के लिए आसान बनाना है।

कैसे काम करता है व्हाट्सएप का नया फीचर
पिछले साल, व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में जवाब देने के लिए एक खास तरीके को जोड़ा था। जिसके चलते यूजर्स चैट में भ्रम से बचने के लिए अलग-अलग मेसेज को अलग-अलग जवाब दे सकते हैं। स्वाइप टू रिप्लाई फीचर आने से पहले, एंड्रॉयड यूजर्स को एक मैसेज पर टैप करना पड़ता था। साथ ही उस खास मैसेज का जवाब देने के लिए स्क्रीन के ऊपर दिए गए रिप्लाई के बटन पर क्लिक करना होता था।

हालांकि, व्हाट्सएप ने अब यूजर्स के लिए इसे बहुत आसान बना दिया है। अगर कोई यूजर किसी मैसेज का रिप्लाई करना चाहता है, तो उसे बाएं से स्वाइप करके मैसेज को चुनना होगा। जिसके बाद अपना मेसेज टाइप करके रिप्लाई करके सैंड आइकन को दबाएं।

व्हाट्सएप के नए स्वाइप टू रिप्लाई को कैसे पाएं
फिलहाल, व्हाट्सएप ने यह फीचर केवल एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। जिसे बाद में स्टेबल वर्जन में जोड़ा जाएगा। व्हाट्सएप बीटा एंड्रॉइड बनाम 2.18.300 की सुविधा में उपलब्ध है। बता दें, जो लोग पहले से ही व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम पर पंजीकृत हैं, वह नया वर्जन डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जा सकते हैं।

नए यूजर्स के लिए, इस समय व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम इस्तेमाल में नहीं है। हालांकि यह यूजर्स व्हाट्सएप के वर्तमान स्टेबल वर्जन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। साथ ही और स्वाइप टू रिप्लाई फीचर पाने के लिए Apkmirror से नए बीटा एपीके डाउनलोड कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म पर जल्द ऐड चालू
व्हाट्सएप पर जल्द ही ऐड शुरू करने की बात गई है। हालाकि व्हाट्सएप हमेशा से ही ऐड फ्री प्लेटफॉर्म रहा है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप पर ऐड लाने का काम शुरू किया जा रहा है। इसमें भी इंस्टाग्राम की तरह स्टेटस के बीच में ऐड दिखाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button