WhatsApp पर हो जाएंगे बैन, तुरंत बंद कर दें ये 6 काम

नई दिल्ली
क्या आप उन लोगों में से हैं जो काफी सोशल रहना पसंद करते हैं और अनजाने में आपके सभी कॉन्टैक्ट्स को गुड मॉर्निंग जैसे मैसेजेज भेजते हैं? आप तो यह नेक इरादों से करते हैं लेकिन कई लोग इससे बहुत परेशान हो जाते हैं। यह स्थिति आपके लिए परेशानी भरी हो सकती है। बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने अकाउंट पर प्रतिबंध का खतरा हो सकता है। अगर इसमें ऐसी एक्टिविटी शामिल है जो कंपनी की नियम व शर्तों को उल्लंघन करती है तो आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है। WhatsApp की मंथली यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अगस्त के महीने में 23 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं जो आपके अकाउंट को बैन होने से बचा सकता है।

मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले दो बार सोचें: अगर आप किसी को कोई मैसेज फॉरवर्ड कर रहे हैं तो आपको दो बार सोचना चाहिए। अगर आप किसी मैसेज में दी गई जानकारी को लेकर निश्चित नहीं हैं तो आपको यह मैसेज आगे फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए। क्योंकि आपको इस तरह के मैसेज का सोर्स नहीं पता होता है और यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपके द्वारा भेजा गया मैसेज गलत निकलता है तो आप इस झमेले में फंस सकते हैं और आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है।

ऑटोमैटिक और बल्क मैसेज से बचें: WhatsApp का इस्तेमाल करके बल्क मैसेज, ऑटो-मैसेज या ऑटो-डायल न करें। यह ऐप मशीन लर्निंग तकनीक और यूजर्स की रिपोर्ट दोनों का इस्तेमाल करके यह पता लगाती है कि क्या अकाउंट को बैन किया जाना चाहिए या नहीं। अगर आप कल्प्रिट पाए जाते हैं तो आपका अकाउंट बैन कर दिया जाता है।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करने से बचें:
ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करके भेजे गए मैसेज यूजर्स को तभी प्राप्त होंगे जब आपका नंबर दूसरे व्यक्ति के पास सेव होगा। ब्रॉडकास्ट मैसेज को लेकर यूजर्स रिपोर्ट कर सकते हैं। WhatsApp उन अकाउंट्स क को प्रतिबंधित कर देगा जिनकी रिपोर्ट कई बार की जाती है।

परमीशन मांगे: अगर आपने किसी को बिना उसकी परमीशन के किसी ग्रुप में जोड़ा है तो आपको ऐप से बैन किया जा सकता है। ऐसे में कभी भी किसी को बिना उसकी परमीशन ग्रुप में न जोड़े।

सेव्ड या ज्ञात कॉन्टैक्ट्स से बात करें:
केवल उन लोगों को मैसेज भेजें जिनका नंबर आपके पास सेव है। अगर आप बिना किसी को जानें मैसेज भेजते हैं तो आपके खिलाफ रिपोर्ट किया जा सकता है और आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है।

WhatsApp की नियम व शर्तों का उल्लंघन न करें:
अगर WhatsApp के नियम व शर्तों का आप उल्लंघन करते हैं तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। अगर आप पर अवैध, मानहानि, डराने वाला, परेशान करने वाले व्यवहार का आरोप लगा है तो यह कंपनी के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा और आपके अकाउंट कोे बैन कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button