स्किन या बालों पर लगाया जाए या खाया जाए, छाछ हर मायने में फायदेमंद

छाछ के गुणों की जितनी तारीफ करें उतनी कम है। इसे यूं ही पी लें या फिर इससे अलग-अलग तरह की डिशेज का स्वाद बदल लें। किसी भी फॉर्म में इसे खाएं या पिएं, मिलता तो फायदा ही है। छाछ कार्बोहाइड्रेट्स का रिच सोर्स है। इसमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं। साथ ही ये गुड बैक्टीरिया से भरपूर भी होता है। प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम की भी इसमें भरपूर मिलते हैं।

वैसे अब तक आप मानते रहे होंगे कि छाछ यानि बटर मिल्क तभी फायदा पहुंचाता है, जब उसे किसी न किसी तरीके से आहार का हिस्सा बनाया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही से तैयार इस तरल का उपयोग ऐसे कई तरीकों से किया जा सकता है जो आपके बाल और स्किन को हेल्दी और सुंदर बना देगा। और इसके लिए आपको इसे पीना नहीं है, बल्कि लगाना और फिर देखिएगा कमाल।

ग्लोइंग स्किन के लिए
छाछ एक बहुत ही उम्दा मॉइस्चराइजर होता है, जो चेहरे की त्वचा को हाईड्रेट करता है। नैचरल एस्ट्रिजेंट के गुण होने के साथ-साथ इसकी एसिडिक कंपोजिनशन इसे असरदार टोनर बनाती है।

    अगर आपको एक कुछ ही दिनों में ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो इसके लिए होममेड फेस पैक बनाएं।
    छाछ को बेसन और ककड़ी के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
    इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं।
    पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।

पिंपल्स घटाए
पिंपल्स कैसे ठीक करें? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो इसके जवाब के रूप में बटरमिल्क आपकी मदद कर सकता है। छाछ में भी दही की तरह प्रोबायोटिक गुण होते हैं, जिससे ये स्किन पर बैक्टीरियल ग्रोथ को सीमित करने के साथ ही गुड बैक्टीरियाज को बढ़ाता है। छाछ को चेहरे पर लगाने से बंद पोर्स खुलते हैं। स्किन सेल्स की ग्रोथ की रफ्तार भी बढ़ती है और त्वचा खुलकर सांस लेती है जिससे पिंपल्स कम होते हैं।

उम्र के निशान रखे दूर
    इस नैचरल ड्रिंक में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमारा है, जो फ्री रेडिकल्स की ग्रोथ कम करते हैं। इसके मॉइस्चराइज करने के गुण ड्राई स्किन में नई जान फूंक देते हैं।
    वहीं छाछ को ओटमील के साथ मिलकर लगाने से स्किन टाइटनिंग होती है और एजिंग के निशान घटते हैं। ये चेहरे को एकदम जवां लुक देता है।

सनटैन करे कम
    धूप में जाने पर टैनिंग हो जाए, तो इसे हटाने की फिक्र छाछ पर छोड़ दें। एलोवेरा के साथ मिलकर छाछ स्किन को जेंटली डीटैन करता है और उसे गहराई से पोषण देते हुए सॉफ्ट बनाता है।
    छाछ का लेक्टिक एसिड और एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड स्किन एक्सफोलिएट करते हैं। ये डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर स्किन में निखार लाते हैं, जिससे टैनिंग का असर खत्म हो जाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए
    बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए छाछ, बेसन और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक मास्क तैयार कीजिए।
    इस मास्क से स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद शैंपू कर लें।
    एक ही बार के उपयोग में बालों को नई जान मिलेगी और डैंड्रफ की भी छुट्टी हो जाएगी।
    प्रोटीन के गुणों से भरपूर ये मास्क बाल और स्कैल्प को हाईड्रेट करेगा। ये सब मिलकर बालों को मजबूती देंगे और बाल तेजी से लंबे करने का आसान तरीका आपको ब्यूटीफुल लॉन्ग हेयर देगा।

Related Articles

Back to top button