घर में आसानी से इन तरीकों से सुखा सकते हैं चिप्स और पापड़

गर्मी के मौसम में अधिकतर घरों में साल भर के लिए चिप्स और पापड़ बनकर स्टोर हो जाते हैं। इसके लिए महिलाएं घंटों मेहनत करती है और चिप्स और पापड़ को कड़ी धूप में जाकर सुखाती है। लेकिन आजकल इन सारी झंझटों से परेशान होकर महिलाएं घर पर पापड़ बनाने की जगह बाहर से ही चिप्स और पापड़ ले आती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, 3 तरीके जिससे आप घर में ही पापड़ और चिप्स को सुखा सकते और इसके लिए आपको बाहर कड़ी धूप में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी…

ऐसे सुखाए चिप्स
आलू के चिप्स बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आते हैं। लेकिन अगली बार इसे बाहर से ना लाएं और घर पर ही बनाए। आलू के चिप्स बनाने के लिए आप सबसे पहले आलू को पतला-पतला ग्रेट कर लें। फिर इसे हल्का सा उबाल लें। इसे सुखाने के लिए आपको धूप में जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही एक बेकिंग ट्रे में आलू के चिप्स को रखें और इसे 10 से 12 मिनट तक प्रिहीटेड ओवन में सुखा लें। आप देखेंगे कुछ ही मिनटों में आपके चिप्स सुखकर कड़क हो गए हैं, फिर जब भी आपका मन हो इन्हें तलकर आप इसे इंजॉय कर सकते हैं।

माइक्रोवेव का करें इस्तेमाल
चिप्स लेकर पापड़ बनाने के बाद आप इन्हें सुखाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए अपने पसंद के चिप्स या पापड़ को आप बनाकर रख लें और इसे एक-एक करके या किसी माइक्रोवेव सेफ प्लेट में कुछ मात्रा में चिप्स या पापड़ डालकर इससे 2 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में सुखा लें। ऐसा करने से चिप्स और पापड़ मिनटों में ही सुख कर तैयार हो जाते हैं।

पंखे की हवा में सुखाएं चिप्स और पापड़
चिप्स और पापड़ इतने पतले होते हैं कि नहीं सुखाने के लिए कड़ी धूप की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। आप इसे आसानी से पंखे के नीचे भी सुखा सकते हैं। अगर आपके घर में माइक्रोवेव या ओवन नहीं है, तो आप एक हवादार कमरे में प्लास्टिक की पन्नी या कोई पतली चुन्नी बिछाकर चिप्स और पापड़ को डाल दें और फुल स्पीड में पंखे को रात भर चलने दें। आप देखिए कि सुबह तक आपके चिप्स और पापड़ सूख गए हैं फिर इसे तलकर जब भी आपका मन हो आप इस एंजॉय कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button