आप टैबलेट लेने से पहले जरूर जान ले ये बड़ी बाते

टैबलेट लैपटॉप के अलावा एक ऐसा गैजेट है जिसका इस्तेमाल हम कहीं भी कर सकते हैं। चूंकि ये आमतौर पर हल्के, कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल होते हैं, इसलिए डिस्प्ले के आकार से समझौता किए बिना टैबलेट को साथ ले जाना आसान होता है। चाहे बड़ी स्क्रीन पर फिल्में देखना हो या गेमिंग, टैबलेट स्क्रीन साइज और परफॉरमेंस के मामले में स्मार्टफोन और लैपटॉप के बीच एक खाली जगह को भरते हैं। हालांकि यूजर जब कोई भी टैबलेट खरीदता है तो उसे कुछ चीज़ें पता होनी चाहिए जिसे वो टैबलेट लेने से पहले चेक कर सकता है।

डिस्प्ले
यदि आप मूवी और वीडियो देखने के लिए टैबलेट लेने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह हाई क्वालिटी वाली स्क्रीन और स्पीकर के साथ आता है। आपके बजट के आधार पर आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी दिलाने के लिए बाजार में कई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी उपलब्ध हैं। टैबलेट में ज्यादातर OLEDs और IPS LCD पैनल का बोलबाला है। सबसे अच्छी इमेज और वीडियो क्वालिटी के लिए  टैबलेट में OLED डिस्प्ले है का होना जरुरी है क्योंकि यह LCD पैनल की तुलना में डार्क,व्यूइंग एंगल,अच्छा कलर रिप्रोडक्शनऔर हाई कंट्रास्ट देखने को मिलता है।

स्क्रीन का साइज
स्क्रीन वाले अधिकांश प्रोडक्ट के साथ आप कौन सा स्क्रीन आकार टैबलेट खरीदते हैं, यह ज्यादातर आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। यदि आप एंटरटेनमेंट पर्पज के लिए या काम करने के लिए टैबलेट खरीद रहे हैं, तो आप एक बड़े स्क्रीन आकार वाले टैबलेट का इस्तेमाल करें। चूंकि बड़े डिस्प्ले आपको फिल्मों और गेम्स में इमर्सिव अनुभव अच्छा देखने को मिलता है। बड़ी डिस्प्ले ऐप्स, वेब ब्राउज़िंग आदि के लिए अधिक स्क्रीन स्पेस भी देंगे। बड़े स्क्रीन साइज रचनात्मक कलात्मक कार्यों जैसे पेंटिंग, ड्राइंग, स्केचिंग आदि में भी मदद करेंगे।

प्रोसेसर, स्टोरेज और रैम
एक टैबलेट खरीदने से पहले ओएस के अलावा, आपको अन्य दूसरी चीज़ों पर भी ध्यान देना होता है। जैसे कि प्रोसेसर, स्टोरेज और रैम। यदि आप भारी ऐप्स और गेम चलाने के लिए टैबलेट खरीद रहे हैं, तो आप एक पॉवरफुल प्रोसेसर का चयन करें, जिसमें बड़ी  रैम हो, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आप ऐप्स और गेम को अधिक आसानी से बिना लैग के साथ चला सकते हैं। इसके अलावा, बड़ा स्टोरेज आपको किसी भी समय अपना अधिक फाइल  स्टोर करने देगा, चाहे वह फिल्में हों, ऐप्स हों, गेम हों।

बैटरी लाइफ और फास्ट चार्जिंग
टैबलेट लेने से आपको यह भी देखना चाहिए कि कंपनी टैबलेट के साथ कितनी बैटरी लाइफ का दावा कर रहा है। बड़ी बैटरी यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं कि मूवी देखने, गेम खेलने या काम करने के बीच में उनकी बैटरी खत्म न हो जाए। टैबलेट खरीदने से पहले ये ध्यान रखे कि टैबलेट एक लंबी बैटरी लाइफ के साथ आता हो।

कनेक्टिविटी
अधिकांश टैबलेट या तो केवल वाई-फाई कनेक्टिविटी विकल्प या वाई-फाई और सेलुलर कनेक्टिविटी जैसे 4 जी और 5 जी दोनों के साथ आते हैं। चूंकि 4G और 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट वाले टैबलेट केवल वाई-फाई वेरिएंट की तुलना में अधिक महंगे हैं। यदि आप केवल वाई-फाई टैबलेट खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आप इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए अपने स्मार्टफोन के वाई-फाई हॉटस्पॉट को हमेशा शेयर कर सकते हैं। इसलिए टैबलेट लेने से पहले ये ध्यान दें की उसमें अच्छी इंटरनेट कनेक्टविटी हो।

Related Articles

Back to top button