ये खाने से जल्दी बढ़ेंगे आपके बाल

बालों का झड़ना और पतला होना एक आम समस्या है। इनकी गुणवत्ता में कमी और झड़ने की वजह आधुनिक जीवनशैली, प्रदूषण और नियमित रूप से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना है। इसके अलावा हार्मोन के स्तर में बदलाव, अनुवांशिकता और दवाएं भी बालों के टूटने और पतला होने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कि इन सभी स्थितियों के साथ जब हम अपने बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करते और उनकी देखभाल में लापरवाही बरतते हैं, तो बाल खराब हो जाते हैं। बता दें कि औसतन हमारे बाल हर महीने 0.5 इंच और हर साल 6 इंच बढ़ते हैं। बालों के विकास में तेजी लाने के लिए यह देखना जरूरी है कि आप रोजाना क्या खाते हैं।

स्वस्थ आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है। अगर आप बालों को बढ़ाना और घना करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको जानकर खुशी होगी कि नट्स, अंडे और शतावरी जैसे खाद्य पदार्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। साथ ही, हेयर फॉल की समस्या को कम करने और उन्हें हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं। 

​दलिया

ओट्स या दलिया का सेवन आप नाश्ते में करते होंगे, लेकिन बालों की ग्रोथ के लिए यह एक शानदार विकल्प है। ओट्स मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगा-6 फैटी एसिड, आयरन, और फास्फोरस से भरपूर होता है। ओट्स मेलानिन बनाने में मदद करता है, जिससे आपके बालों का रंग नेचुरल बना रहता है। आप या तो दलिया के नाश्ते को सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार एक कटोरी शामिल कर सकते हैं। 

​अलसी के बीज

पीएच स्तर और तेल उत्पादन को संतुलित करने से लेकर इन्हें कंडीशन रखने तक अलसी के बीज बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। ये विटामिन ई का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं, जो बालों की ग्रोथ और मोटाई के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है। अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के साथ स्कैल्प के होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। अलसी के लड्डू या फिर इसे रोस्ट कर दूध में मिलाकर खाया जा सकता है।

​ड्राई फ्रूट्स और नट्स

सूखे मेवे न केवल शाम का एक हेल्दी नाश्ता है, बल्कि यह बायोटिन, सल्फर, और आयरन से भी भरपूर हैं। ये ऐसे पोषक तत्व हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन ई और इनोसिटॉल से भरपूर मेवे खाने से स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और बालों के रोम को स्वस्थ रखने में हेल्प मिलती है। बादाम और अखरोट जहां बालों की जड़ को मजबूत करते हैं, वहीं अंजीर और खजूर का सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। अगर आप एक महीना भी रोजाना मुठ्ठीभर मेवे खाएं, तो आपको मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बाल मिलेंगे।
​दूध

दूध हम सभी खुद को स्वस्थ रखने के लिए पीते हैं, लेकिन बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी दूध बहुत अच्छा है। आयरन और कैल्शियम से भरपूर यह डेयरी प्रोडक्ट शरीर में हड्डियों को मजबूत करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से लेकर ब्लड प्रेशर को कम करने वाला एक ऐसा सुपरफूड है, जिसका आपको रोजाना सेवन करना चाहिए। दूध न केवल रूखे बालों का इलाज करने में मदद करता है, बल्कि बालों को चमक, वॉल्यूम और कंडीशन भी देता है। इसी तरह दूध में मौजूद लिपिड और प्रोटीन जड़ों को मजबूत बनाने के साथ बालों को चमकदार, सुंदर, और पोषित बनाते हैं। 

​स्प्राउट्स

स्प्राउट्स एक हेल्दी फूड है, जिसे अक्सर हम नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। यह भोजन पाचन में सुधार के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छा है। स्प्राउट्स बालों के रोम को उत्तेजित करने के अलावा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि विटामिन ए की कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं, ऐसे में बालों में मौजूद बायोटिन इन्हें स्वस्थ और घना बनाने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में स्प्राउट्स को शामिल करके कुछ ही महीनों में आप बालों में एक बड़ा अंतर देखेंगे। 

Related Articles

Back to top button