जांच में 167 वीवीपैट में तकनीकी खामी, बेंगलुरु वापस जाएंगी

जबलपुर
 जिले को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नई ईवीएम और वीवीपैट मशीन की खेप मिली है। इन मशीनों की पहली जांच एमएलबी स्कूल में की गई। जांच में 167 वीवीपैट यानी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन में तकनीकी खराबी देखने को मिली है। इसी तरह ईवीएम में 11 बैलेट यूनिट व 31 कंट्रोल यूनिट खराब निकली। इन सभी मशीनों को वापस बेंगलुरु भेजा जा रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी तकनीकी खराबी वाली मशीनों की पहचान की गई है।

सही मशीन को सील किया

बेंगलुरु से संभाग के सभी जिलों के लिए ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को भेजा गया। जिले के लिए उपलब्ध मशीनों की जांच 30 अगस्त को पूरी कर ली गई थी। जिसकी रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल भेजी जा चुकी है। इसी तरह अन्य जिलों की रिपोर्ट भी भोपाल पहुंची है।

वीवीपैट में ज्यादा खराबी

प्रदेश के सभी जिलों के लिए भेजी गई वीवीपैट मशीन की जांच में तकनीकी खराबी ज्यादा देखने को मिली है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक कुल 6 हजार 489 वीवीपैट मशीनों को वापस किया जाएगा। वहीं, कंट्रोल यूनिट की संख्या 1 हजार 8 और बैलेट यूनिट की संख्या 352 बताई गई है।

जिले को प्राप्त वीवीपैट व ईवीएम की पहली जांच के दौरान कुछ मशीनों में तकनीकी खराबी देखने को मिली थी। जिन्हें बेंगलुरु वापस किया जाएगा।

– शिवेन्द्र सिंह, ईई पीडब्ल्यूडी व नोडल अधिकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button