मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, केसिया और सप्तपर्णी के पौधे लगाए

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी उद्यान में अपने पुत्र कुणाल और उज्ज्वल भूमि फाउंडेशन के सदस्यों के साथ पौध-रोपण किया।

मुख्यमंत्री चौहान के पुत्र कुणाल का 19 जून को जन्म-दिवस था। मुख्यमंत्री चौहान की व्यस्तता के कारण कुणाल उनके साथ कल पौध-रोपण नहीं कर पाए। कुणाल ने अपने जन्म-दिवस के उपलक्ष्य में आज मुख्यमंत्री चौहान के साथ बरगद का पौधा लगाया।

मुख्यमंत्री चौहान के साथ फाउंडेशन के सदस्य प्रदीप कुशवाहा, नीलेश श्रीवास्तव, प्रमोद पटेल और शिवेन्द्र कुशवाह ने केसिया और सप्तपर्णी का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री चौहान ने फाउंडेशन की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। सदस्यों ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण-संरक्षण एवं अन्य क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियाँ जैसे पौध-रोपण, पार्क सौंदर्यीकरण, बच्चों को पढ़ाने तथा महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपने जन्म-दिवस, वैवाहिक वर्षगाँठ तथा परिचित एवं परिजन के पुण्य-स्मरण में पौध-रोपण करने की अपील की है।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए पौधों में बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। सप्तपर्णी का पौधा, सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button