नरसिंहपुर कलेक्टर से बोले CM, मेरे पास अवैध शराब बिक्री की खबर, आप क्या कर रहे हैं?

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नरसिंहपुर जिले में अवैध शराब की बिक्री की शिकायतें आ रही हैं। कलेक्टर इस पर नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं। इसे गंभीरता से लेकर काम करें। यहां नशे के कारोबार को लेकर भी शिकायतें हैं। रायसेन और नरसिंहपुर जिलों के प्रभारी मंत्री आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए खिलौने जुटाने वैसा प्रयोग करें जैसा राजधानी में हुआ है। यहां तीन घंटे में लोगों ने दस ट्रक सामान आंगनबाड़ियों के लिए दिए हैं। इसके साथ ही पंचायतों में निर्विरोध प्रतिनिधि चुने जाएं, इसके लिए भी प्रभारी मंत्री संवाद करें ताकि शासन की गरीब कल्याण की योजनाओं के जरिये ऐसी पंचायतों में एक समान काम कराए जा सकें।

सीएम चौहान ने ये बातें बुधवार को सुबह 6.30 बजे नरसिंहपुर, रायसेन के प्रभारी मंत्रियों,कलेक्टर, एसपी के साथ जिलों की समीक्षा बैठक में कहीं। वीडियो कांंफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि समरस पंचायतों के मामले में प्रभारी मंत्रियों की भी भूमिका महत्वपूर्ण है। इसके लिए कोशिश करें। नरसिंहपुर कलेक्टर रोहित सिंह ने सोशल मीडिया के जरिये समस्याओं के निदान के नवाचार की जानकारी दी। लॉ एंड आॅर्डर की स्थिति पर चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि कोई बड़ा क्राइम पिछले एक साल में नहीं हुआ। रेत के विवाद भी नहीं हो रहे हैं। स्मैक के खिलाफ अभियान चलाया है, 32 प्रकरणों से 100 ग्राम स्मैक पकड़ी है। 79 लोगों को सजा हुई है। इस पर सीएम चौहान ने कहा कि मैं संतुष्ट नहीं हूँ। अवैध शराब बिक्री की खबर मेरे पास है। आप क्या कर रहे हैं? आप अंदर गहराई में जाओ।  स्मैक के खिलाफ सामाजिक अभियान चलाएँ। लोगों को साथ लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ संगठन हैं जो समाज को तोड़ने और देश को कमजोर करने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों को आइडेंटिफाई करें। इसके साथ ही एनजीओ के काम में तेजी लाने के लिए भी कहा गया।

लापरवाह ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करें
मंडीदीप में पेयजल समस्या के मामले में प्रमुख सचिव नगरीय विकास से भी सीएम ने बात की और कहा कि जो ठेकेदार सही काम नहीं कर रहा है, उसे ब्लैकलिस्ट कर कार्यवाही करें। ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की स्थिति को लेकर सीएम ने प्लान भेजने को कहा। उदयपुरा के कांट्रक्टर पर कसावट के निर्देश दिए। अमृत सरोवर को लेकर कलेक्टर दुबे ने बताया कि 101 साइट पर काम चल रहा है। जनभागीदारी से कम हो रहा है। तालाब और चेक डैम का चयन किया है। सभी साइट पर स्थानीय लोगों की कमेटी बनी है। सीएम ने इसे एप्रिसिएट कर कहा कि अमृत सरोवर के फोटो मेरे कार्यालय भेजें। रेत के खनन के मामले में जब्त होने वाले वाहन अवैध होने पर राजसात करने के निर्देश सीएम ने दिए। सीएम ने कहा कि जिनका पीएम आवास योजना का मकान है, ऐसे गरीबों को मुफ्त में रेत दे दो। गरीब को रेत मिल जाए तो उसकी लागत बच जाएगी।

रायसेन में सहकारी बैंकों की दशा सुधारने हुए काम को सराहा
रायसेन जिले की समीक्षा के दौरान सीएम चौहान ने जिला प्रशासन से कहा कि आप पहले संकल्प यही लें कि समाज के सहयोग से आंगनबाड़ी में बच्चों में कुपोषण दूर करना है। इसे रस्मी तौर पर नहीं करना है। आप परंपरा बनाएँ और जनता को साथ लेकर आंगनवाड़ी को स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कार का केंद्र बनाएँ। कलेक्टर अरविन्द दुबे ने जिले में किए गए नवाचार के बारे में बताया कि रायसेन में 90% आबादी कृषि आधारित है। कोआॅपरेटिव बैंक की स्थिति अच्छी नहीं थी, इसलिए हमने ठाना कि इसकी स्थिति सुधारी जाए। हमने रेट आॅफ इंट्रेस्ट बढ़ाया, हमने वसूली की। हमने 110 करोड़ रुपए फर्टिलाइजर का पेमेंट कर दिया है। सीएम ने इसकी सराहना की और मिलावटी फर्टिलाइजर की शिकायतों के बारे में जानकारी ली तो कलेक्टर ने कहा कि ऐसी कम्प्लेन नहीं है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button