मतदान दल पंचायत निर्वाचन के दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक करेंगे निर्वहन

डिंडौरी
डिंडौरी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  रत्नाकर झा ने कहा कि जिले में  त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपंन्न कराया जाएगा। पंचायत निर्वाचन में मतदान दलों की प्रमुख भूमिका रहेगी। उन्होंने मतदान दलों को गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिए। जिससे मतदान दलों को निर्वाचन कार्य संपन्न कराने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा सोमवार को शासकीय कस्तूरबा कन्या शाला में मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  संजय सिंह सहित मास्टर ट्रेनर्स एवं मतदानकर्मी मौजूद थे।  

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदान दलों को मतपेटी प्राप्त करने, मतदान कराने तथा मतदान पेटी को पुनः जमा करने तक की प्रक्रिया में सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान दलों को निर्धारित समय-सीमा में पहुंचकर निर्वाचन सामग्री प्राप्त करनी होगी। मतदान दलों को काउंटर से प्राप्त निर्वाचन सामग्री की जांच करनी होगी। कोई भी सामग्री कमी होने पर तत्काल काउंटर से प्राप्त करनी होगी। मतदान दलों को एक साथ मतदान केन्द्र की ओर प्रस्थान करना होगा। मतदान दल के साथ सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेगा। उन्होंने मतदान दलों को सौंपे गए दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। मतदान प्रातः 7ः00 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 3ः00 बजे तक चलेगा। उन्होंने मतदान प्रारंभ होने के पूर्व सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र मे मतपत्रों की गणना की जाएगी। उन्होंने मतगणना के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने कहा कि बरसात के मौसम के कारण सभी मतदान कर्मियों को अपने साथ छाता, टार्च एवं रैनकोट अनिवार्य रूप से रखना होगा। मतदानकर्मियों को रात्रि विश्राम के लिए तखत या पलंग उपलब्ध कराये जाएंगे। कोई भी मतदान कर्मी जमीन में रात्रि विश्राम नहीं करेगा। मतदान केन्द्रों में भोजन, पेयजल, प्रकाश, शौचालय एवं सुरक्षा के पुख्ता के इंतजाम किये गए हैं। जिससे पंचायत निर्वाचन में मतदान दलों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो।

एसडीएम डिंडौरी श्री बलवीर रमण ने जपं. समनापुर के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया
डिंडौरी -एस डी एम डिंडौरी  बलवीर रमण ने पंचायत निर्वाचन सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सोमवार को जनपद पंचायत समनापुर के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के लिए भोजन, पेयजल, शौचालय, फर्नीचर, प्रकाश तथा विश्राम के लिए समुचित व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। जिससे पंचायत निर्वाचन का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न किया जा सके। इस अवसर पर जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button