प्रदेश के 75 प्रमुख स्थान पर होंगे योग के विशेष सत्र

भोपाल

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर प्रदेश के 75 प्रमुख स्थान पर योग के विशेष सत्र होंगे। इसके लिये पुरातत्व स्थल, नदियों के घाट और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चयनित किये गए हैं। इनमें से चार स्थान पर केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

जिन 4 स्थलों पर योग के विशेष सत्रों में केन्द्रीय मंत्री शामिल होंगे, उनमें मुरैना जिले के प्रसिद्ध पुरातत्व स्थल मंदिर समूह बटेश्वर में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, ग्वालियर किले के पुरातत्व स्थल पर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विश्व प्रसिद्ध साँची के बौद्ध विहार में केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा शामिल होंगे।

अमृत सरोवर के तट पर भी होंगे विशेष सत्र

आजादी के अमृत महोत्सव में प्रदेश में निर्मित किये जा रहे अमृत सरोवरों के नजदीक भी योग के विशेष सत्र होंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सत्रों में अधिक से अधिक जन-भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। सामूहिक योग सत्रों में योग प्रशिक्षक विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

योग दिवस की थीम "मानवता के लिये योग"

इस वर्ष "मानवता के लिये योग'' थीम पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन विश्व के 75 देशों के 75 करोड़ लोग एक साथ सामूहिक योग करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button