बडवानी को टीबी मुक्त बनाने के लिए जागरूकता में टीबी चैम्पियन आए आगे

बड़वानी
प्रधानमंत्री के टीबी को जड़ से खत्म करने के संकल्प को पूरा करने के लिए बड़वानी में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिला क्षय अधिकारी डॉ प्रमोद गुप्ता एवं यूनाइट टू एक्ट कार्यक्रम के जिला समुदायिक समन्वयक श्री सचिनसिंह गुर्जर के मार्गदर्शन में बड़वानी जिले व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
    
गांव में जो व्यक्ति टीबी का पूरा कोर्स खत्म करके पूर्णतया स्वस्थ हो गया है उनको टीबी चैंपियन बनाया गया है। इन टीबी चैंपियन के माध्यम से टीबी के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत गांव गांव में सामुदायिक बैठको का आयोजन कर चैंपियन प्रमुख बिंदुओं पर बात करते हैं । वे ग्रामीणों को बताते हैं कि टीबी के प्रमुख लक्षण कौन से है, टीबी कैसे फैलता है तथा टीबी को फैलने से कैसे रोका जा सकता है।  अगर किसी को टीबी के लक्षण है तो वह तुरंत जाकर निकटतम टीबी यूनिट में जांच करवाएं जो कि निःशुल्क है ।
    
 जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डा प्रमोद गुप्ता ने बताया कि हमारा इस अभियान का उद्देश्य आमजन तक यह जानकारी पहुंचना है कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है अपितु यह एक साधारण रोग है । जैसे कि बुखार और दूसरे रोग होते हैं । इसमें अगर मरीज अपना पूरा दवाओं का कोर्स कंप्लीट कर लेता है तो पूर्णता स्वस्थ हो जाता है और हमारे चैंपियन जो की पहले स्वयं इस बीमारी को हरा कर स्वस्थ हो गए है मैसेंजर की भूमिका निभा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button