मुख्य स्टेशन के बाहर का मार्ग संकीर्ण, रास्ते में मलबे का ढेर, राहगीरों की डगर होती है कठिन

कटनी
 मुख्य रेलवे स्टेशन के बाहर ऑटो की धमाचौकड़ी व बढ़ते यातायात दबाव को कम करने के लिए रेलवे ने मुख्य रेलवे स्टेशन से वीआइपी मार्ग को चौड़ा करने की योजना बनाई थी। इस योजना में जीआरपी थाना से लेकर कोढ़ी मोहल्ला तक मार्ग का चौड़ीकरण होना है। तीन साल पहले रेलवे व जिला प्रशासन के अफसरों ने मौका मुआयना किया, शहर हित में योजना बनाई, लेकिन अब वह एकदम ठंडे बस्ते में है। सड़क के चौड़ा न होने से हर दिना हजारों यात्रियों की डगर कठिन होती है।
इसको लेकर तत्कालीन कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कई बार स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया था और इस दिशा में आवश्यक पहल करने सामंजस्य बनाया था, लेकिन कलेक्टर के जाते ही योजना ठंडी पड़ गई है। बता दें कि पार्सल ऑफिस के सामने वाली रोड को और चौड़ा करना है। स्टेशन में ऑटो और कार पार्किंग व्यस्थित करने को लेकर विस्तृत योजना है। कई माह से रेल के हेड क्वार्टर प्रस्ताव अटका हुआ है।

होती है यह गंभीर समस्या
मुड़वारा, साउथ स्टेशन सहित बस स्टैंड, माधवनगर, झिंझरी आदि के लिए जाने वाले लोग बेवजह शहर में न प्रवेश कर वे सीधे वीआइपी मार्ग से जा सकते हैं, इससे शहर में वाहनों का दबाव कम होगा। इसके बाद भी इस महत्वपूर्ण योजना के काम में देरी हो रही है। यदि स्टेशन के सामने चार से पांच ऑटो खड़े हो जाते हैं तो फिर सड़क में जाम जैसे हालात बन जाते हैं और स्थिति यहां तक बनती है कि लोगों को ट्रेन छूटने का डर या फिर स्टेशन से बाहर निकलने में समस्या होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए मार्ग का चौड़ीकरण किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

पोल व लाइन डालकर भूले अफसर
बता दें कि सड़क चौड़ीकरण को लेकर रेलवे के अधिकारी न तो गंभीर हैं और ना ही जिला प्रशासन व पुलिस के अफसर संजीदगी दिखा रहे। यहां पर रेलवे द्वारा सड़क के कीनारे चौड़ा होने वाले मार्ग का सेंटर मानकर पोल शिफ्टिंग का लाइन डालने का कम कर दिया गया है, लेकिन अभी तक सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई।

इनका कहना
कटनी स्टेशन के बाहर का मुख्य मार्ग चौड़ीकरण का प्रस्ताव वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में मुख्यालय भेजा गया है। वहां से निर्देश मिलने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। कई प्रस्ताव गए हैं। विस्तृत जानकारी सीपीआरओ से ही मिल पाएगा।
प्रिंस विक्रम, एरिया मैनेजर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button