शहर में भाजपा-कांग्रेस के लिए आज का दिन होगा खास

खिरकिया
आज 6 अगस्त का दिन क्षेत्र में राजनैतिक दृष्टिकोण से भाजपा एवं कांग्रेस के लिए खास होगा। जहां एक तरफ आज के दिन खिरकिया नगर परिषद में 12 साल बाद पूर्ण बहुमत से काबिज हो रही भाजपा से अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद का नाम तय होगा। वहीं दूसरी तरह आज ही के दिन खिरकिया जनपद पंचायत में 22 साल बाद कांग्रेस समर्थित जनपद पंचायत अध्यक्ष शपथ ग्रहण करेंगी। यह संयोग ही हैं कि खिरकिया ब्लॉक मुख्यालय पर नगर परिषद के लिए अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद का चुनाव आज 6 अगस्त को हो रहा हंै। साथ ही आज ही जनपद पंचायत में नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष सहित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह भी रखा गया हैं। ऐसा संयोग जिले में किसी दूसरे ब्लॉक में देखने को नहीं मिल रहा हैं। स्थानीय नगर परिषद के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू होगी। जबकि जनपद पंचायत में दोपहर 2 बजे से शपथ ग्रहण समारोह रखा गया हैं। इस प्रकार यह कहना गलत नहीं होगा कि जहां एक ओर नगर परिषद में अपने अध्यक्ष-उपाध्यक्ष निर्वाचित होने का भाजपा जश्र मनाएंगी। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस भी दो दशक से लंबे समय बाद जनपद पंचायत में अपनी पार्टी की अध्यक्ष बनने की खुशियां मनाएंगी।

शपथ समारोह के चलते नप अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुनाव अब तहसील आॅफिस में होंगे
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा खिरकिया जनपद पंचायत में शपथ समारोह की तिथि 6 अगस्त तय की गई। इसी प्रकार राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार ही नगर परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव भी 6 अगस्त को होगा। जपं में शपथ ग्रहण की तारीख पहले से तय नहीं होने से नप अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव पहले जनपद पंचायत के हॉल में होना निर्धारित किया गया था। लेकिन 6 अगस्त को ही जनपद पंचायत में शपथ ग्रहण समारोह होने के चलते प्रशासन ने आदेश में फेरबदल किया। जिसके चलते नप अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुनाव के लिए स्थान में परिवर्तन किया गया हैं। अब जनपद पंचायत की जगह तहसील आॅफिस के हॉल में नगर परिषद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव होंगे।

कौन होगा नप का अगला अध्यक्ष, संशय बरकरार
खिरकिया नगर परिषद में भाजपा पूर्ण बहुमत से काबिज हुई हैं। शहर के 15 में से 11 वार्डो में भाजपा के पार्षद जीते हैं। लेकिन अभी तक भाजपा ने नप अध्यक्ष के नाम की घोषणा नहीं की हैं। ऐसे में कौन होगा नप का अगला अध्यक्ष, इसे लेकर संशय बरकरार हैं। शुक्रवार की देर शाम तक भाजपा ने अध्यक्ष पद के नाम की अधिकृत घोषणा नहीं की हैं। अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला वर्ग हेतु आरक्षित हैं। भाजपा ने अध्यक्ष पद के लिए इंद्रजीत कौर खनूजा, नेहा दुआ एवं सोनम सोनी के नाम प्रमुख दावेदारों में हैं। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए छीपाबड़ के वार्ड-12 से पार्षद विजयंत गौर का नाम लगभग तय माना जा रहा हैं।

जनपद पंचायत में दोपहर 2 बजे से शुरू होगा ग्रहण समारोह
स्थानीय जनपद पंचायत में नवनिर्वाचित अध्यक्ष-उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आज 6 अगस्त को रखा गया हैं। जपं के सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से आयोजित समारोह में खिरकिया जपं की नवनिर्वाचित अध्यक्ष रानू दशरथ पटेल, उपाध्यक्ष मोहन सोलंकी एवं अन्य सभी सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। मालूम हो कि जनपद पंचायत में कांग्रेस समर्थित रानू पटेल 3 वोट से जीतकर अध्यक्ष बनीं हैं। जबकि भाजपा समर्थित मोहन सोलंकी सदस्यों के बराबर वोट मिलने से पर्ची के
माध्यम से उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button